DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक में दिलीप कुमार का घर बनेगा धरोहर

पाक में दिलीप कुमार का घर बनेगा धरोहर

पेशावर के किस्सा खवानी बाजार में बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार के पैतृक आवास को पाकिस्तानी प्रशासन अधिग्रहित कर रहा है ताकि इस जर्जर इमारत को राष्ट्रीय धरोहर स्थल घोषित किया जा सके। इस इमारत को अधिग्रहित करने का कार्य अंतिम चरण में है।

मोहल्ला खुदादाद के डोमा गली में हरेभरे क्षेत्र में स्थित इसी घर में मोहम्मद युसुफ खान उर्फ दिलीप कुमार का 11 दिसंबर 1922 को जन्म हुआ था। इलाके के धनाढ्य फल विक्रेता लाला गुलाम सरवर के पुत्र दिलीप कुमार का बचपन किस्सा खवानी बाजार की गलियों में गुजरा जहां मध्य एशिया से यात्री और व्यापारी एक दूसरे को किस्सा कहानियां सुनाया करते थे।

पिछले वर्ष दिसंबर में खबर पख्तुनख्वां प्रांत के सूचना मंत्री मियां इफ्तिखार हुसैन ने बॉलीवुड के दिग्गज दिलीप कुमार और राजकपूर के पेशावर स्थित पैतृक आवास को अधिग्रहित करने की योजना की घोषणा की थी ताकि इन्हें राष्ट्रीय धरोहर बनाया जा सके। अधिकारियों ने कहा कि दिलीप कुमार के घर को अधिग्रहित करने का कार्य अंतिम चरण में है।

प्रांत के सूचना विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सुहैबुद्दीन ने कहा,  खबर पख्तूनख्वां सरकार दिलीप कुमार के पैतक आवास के वर्तमान मालिक से इसे खरीदने के लिए बात कर रही है। इस विषय पर बातचीत अंतिम चरण में है।

उन्होंने कहा कि मकान के अधिग्रहित होने के बाद प्रांतीय सरकार इसका संरक्षण करेगी। अधिग्रहण प्रक्रिया के पूरा होने जाने के बाद इसके रखरखाव की रणनीति तैयार की जायेगी। स्थानीय निवासियों का कहना है कि दो मंजिला इस इमारत की निचली मंजिल में तीन कमरे और एक आंगन है। पहली मंजिल पर दो और कमरे है। कमरे में लकड़ियों से बनी खिड़की है।

इस इमारत के वर्तमान मालिक इकरामुल्ला खान इसका इस्तेमाल सामान के गोदाम के रूप में कर रहे हैं। खान ने कहा कि उन्होंने दिलीप कुमार की कोई भी फिल्म नहीं देखी है लेकिन वह इस बात से खुश है कि सरकार इस मकान को संरक्षित करना चाहती है।

खान ने कहा कि मैंने सरकार से पांच करोड़ रुपये की मांग की है लेकिन सरकार तीन करोड़ रुपये देने पर सहमत हुई है। मुझे उम्मीद है कि सभी विषय जल्द ही सुलझा लिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि दिलीप कुमार के पिता ने खान के साले युसुफ कुरैशी को 1943 में मकान दिया और उन्होंने ने इसे 2005 में खरीदा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक में दिलीप कुमार का घर बनेगा धरोहर