DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिल्खा के बाद अब ध्यानचंद भी परदे पर

मिल्खा के बाद अब ध्यानचंद भी परदे पर

यह पहला मौका होगा जब शाहरुख किसी रीयल लाइफ किरदार पर बेस्ड फिल्म में काम करेंगे। हालांकि फिल्म ‘चक दे इंडिया’ में उनके किरदार कबीर खान की तुलना पूर्व हॉकी खिलाड़ी मीर रंजन नेगी से की गयी थी, लेकिन लेखक जयदीप साहनी ने यह कहकर इस बात से पीछा छुड़ा लिया था कि वह फिल्म लिखते समय मीर रंजन नेगी के नाम तक से वाकिफ नहीं थे। विशाल ठाकुर की रिपोर्ट

फैशन और वेदर (मौसम) फोरकास्ट (पूर्वानुमान) की तरह बॉलीवुड भी अब फोरकास्ट फॉर्मूला अपनाने लगा है। साल 2012-13 का फोरकास्ट कहता है कि इंडस्ट्री में अगले दो सीजन बायोपिक्स मूवीज के लिहाज से काफी फायदेमंद होंगे। बॉलीवुड में बायोपिक्स मूवीज की एक बाढ़ सी आने वाली है। पाठक जान लें कि इस समय करीब एक दजर्न फिल्में ऐसी हैं, जो किसी न किसी की जिंदगी पर आधारित हैं या फिर उनकी लाइफ से प्रेरित हैं। 

रिलीज की राह में
निर्देशक केतन मेहता की फिल्म रंग रसिया करीब दो साल से बनकर तैयार है और फिलहाल रिलीज का सही समय तलाश रही है। इस फिल्म में रवि वर्मा के रोल में रणदीप हुड्डा और नंदना सेन हैं। बॉलीवुड में केतन मेहता एकमात्र ऐसे निर्देशक हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा बायोपिक्स मूवीज (सरदार, रंग रसिया और मंगल पांडे) बनाई हैं। 

बायोपिक में छिपे राजनीति के राज
बायोपिक्स मूवीज सीरिज में तीन फिल्में गांधी परिवार पर बनने जा रही हैं। स्व. निर्देशक जग मूंधड़ा अपने अंत समय तक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर फिल्म बनाने की बात करते रहे। सोनिया गांधी के रोल के लिए हॉलीवुड एक्ट्रेस मोनिका बलूसी को लेना चाहते थे। अब खबर है कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की लाइफ पर भी एक फिल्म बनने जा रही है। एक फिल्म स्व. इंदिया गांधी पर भी बनने जा रही है, जिसका निर्माण एक एनआरआई निर्माता कृष्णा शाह द्वारा किया जा रहा है। बर्थ ऑफ ए नेशन नाम से बन रही इस फिल्म के निर्देशक ब्रूस बर्सफोर्ड हैं। अगले महीने से फिल्म की स्टार कास्ट पर काम शुरू होगा। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भावना तलवार राजीव गांधी पर फिल्म बनाने जा रही हैं। फिलहाल वह फिल्म की पटकथा पर काम कर रही हैं। फिल्म की स्टार कास्ट फाइनल नहीं हुई है और फिल्म इस साल के अंत तक शुरू होगी, जिसका बजट करीब 120 करोड़ रुपये होगा।  

गायक और गीतकार पर बायोपिक
एक जमाने में अभिनेत्री सुष्मिता सेन के प्रेमी के रूप में चर्चित हुए मुदस्सर अजीज अब मशहूर पंजाबी कवि शिव कुमार बटालवी पर एक फिल्म बनाने जा रहे हैं। फिल्म के बारे में निर्माता सुनील बोरा कहते हैं- ‘हम फिल्म की शूटिंग पाकिस्तान में करेंगे। सटीक स्टार कास्ट के लिए भी हम पाकिस्तान जाएंगे।’ निर्देशक अनुराग बसु किशोर कुमार पर एक बायोपिक मूवी बनाने का ऐलान कर चुके हैं, जिसमें रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ होंगी। 

सितारों पर बायोपिक
अभिनेत्री दिव्या भारती पर भी एक फिल्म बनाने की बात चल रही है। कुछ अपुष्ट खबरों के अनुसार फिल्म का निर्देशन विक्रम संधू करेंगे, जो इससे पहले फिल्म शहीद भगत सिंह बना चुके हैं। सन 1993 में दिव्या भारती की संदिग्ध हालात में अपने घर की छत से गिरकर मौत हो गयी थी। उस दौरान उनका करियर अपने चरम पर था। कुछ अपुष्ट सूत्रों के अनुसार फिल्म इंडस्ट्री का एक निर्माता संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त पर भी एक फिल्म बनाना चाहता है। मंशा ये है कि वह मान्यता की बायोपिक मूवी के जरिये ये दिखाना चाहता है कि एक आइटम गर्ल से मान्यता इंडस्ट्री के सबसे ताकतवर लोगों में से एक संजय दत्त की पत्नी कैसे बनी।  इस बारे में संजय दत्त के प्रवक्ता का कहना है कि कोई व्यक्ति संजय दत्त को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है। उधर, बी-ग्रेड फिल्मों के प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक कांति शाह पर भी एक फिल्म बन रही है, जिसका नाम है ये है मुंबई। फिल्म की निर्देशक हैं स्नेहा तुली।

गैंगस्टर पर बायोपिक
विवेक ओबेराय भी दाउद इब्राहिम की रीयल लाइफ स्टोरी पर एक फिल्म बनाने का मन बनाए बैठे हैं। फिल्म का निर्माण अमित चंद्रा करेंगे, जो विवेक के साथ एक अन्य फिल्म किस्मत, लव पैसा दिल्ली बना रहे हैं। फिल्म की शूटिंग अगले साल शुरू होगी।

निखिल द्विवेदी भी
अबू सलेम पर बन रही एक फिल्म में काम करने जा रहे हैं। गैंगस्टर अबू सलेम के किरदार को निभाने को लेकर वह काफी उत्साहित दिख रहे हैं। निखिल का कहना है कि उन्होंने अभी तक इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी नहीं दी है।

किंग खान/ध्यानचंद
इंडस्ट्री में उड़ रही खबरों के अनुसार शाहरुख खान को हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की भूमिका के लिए संपर्क किया गया है, जिस पर उन्होंने अपनी सहमति या असहमति अभी नहीं दी है।

ध्यानचंद के परिवार के एक बेहद करीबी सूत्र के अनुसार, फिल्म का निर्माण मनमोहन शेट्टी की कंपनी वाकवाटर मीडिया कर रही है और इसके निर्देशक होंगे एक्टर-डायरेक्टर सत्यजीत पुरी। इस संबंध में ध्यानचंद के बेटे अशोक कुमार से भी संपर्क किया गया है। बतौर बाल कलाकार कई फिल्मों (हरे रामा हरे कृष्णा, अनुराग और बिदाई आदि) में काम कर चुके सत्यजीत पुरी का कहना है कि वह दि डर्टी पिक्चर और पान सिंह तोमर की हालिया सफलता से उत्साहित नहीं हैं और न ही वह इसे फौरी तौर पर भुनाना चाहते हैं। वह इस प्रोजेक्ट पर पिछले दो सालों से काम कर रहे थे।

इसके दूसरी ओर मनमोहन शेट्टी की बेटी पूजा शेट्टी इसे महज अफवाह करार देते हुए कहती हैं, ‘दि जोया फैक्टर नॉवेल पर बन रही हमारी फिल्म पर तेजी से काम चल रहा है। इसके अलावा किसी भी नए प्रोजेक्ट के बारे में हम समय पर ही सही घोषणा करेंगे।’

अशोक कुमार से संपर्क किए जाने की बात पर फिल्म के निर्देशक सत्यजीत पुरी कहते हैं- ‘मुझे लगता है कि उन्होंने ध्यानचंद पर फिल्म बनाने से संबंधित राइट्स आदि पहले से किसी को बेच दिए हैं। लेकिन ध्यानचंद राष्ट्रीय धरोहर हैं। उन पर कोई भी फिल्म बना सकता है। इसके लिए किसी से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है।’ सत्यजीत पुरी आने वाले 4-5 महीनों में अपनी फिल्म की शूटिंग शुरू करने की सोच रहे हैं। बाकी कास्टिंग पर काम होना शेष है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मिल्खा के बाद अब ध्यानचंद भी परदे पर