DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुरैशी की अपील, चुनाव सुधार में तेजी लाई जाए

कुरैशी की अपील, चुनाव सुधार में तेजी लाई जाए

मुख्य निर्वाचन आयुक्त एसवाई कुरैशी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर लम्बे अरसे से लम्बित चुनाव सुधार प्रक्रिया में तेजी लाए जाने की अपील की।

सूत्रों ने बताया कि कुरैशी ने अपने पत्र में कहा है कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों को चुनाव लड़ने से रोकने सहित चुनाव सुधार की प्रक्रिया पर जल्द विचार किया जाना चाहिए तथा उसे अनुमोदन दिया जाना चाहिए।
 पत्र का मजमून हालांकि उपलब्ध नहीं हो पाया, लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन आयोग 1998 से ही चुनाव प्रक्रिया में सुधार के लिए कदम उठाए जाने का सुझाव देता रहा है।

निर्वाचन आयोग के सुझावों की सूची में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों को चुनाव लड़ने से रोकने सम्बंधी सुझाव सबसे ऊपर है। आयोग ने प्रस्ताव दिया है कि उस व्यक्ति को चुनाव लड़ने में असक्षम घोषित किया जाना चाहिए जिसके खिलाफ अदालत आरोप तय कर चुकी हो और उसे पांच साल या अधिक की सजा सुनाई गई हो।

मौजूदा कानून के तहत एक बार दोषी करार दिए गए व्यक्ति और दो साल या अधिक की सजा मिले व्यक्ति को चुनाव लड़ने में असक्षम घोषित करने का प्रावधान है। निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों के लिए सुधार का सुझाव भी दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुरैशी की अपील, चुनाव सुधार में तेजी लाई जाए