DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रोहित के तूफान से चार्जर्स हुए फ्यूज

रोहित के तूफान से चार्जर्स हुए फ्यूज

रोहित शर्मा के नाबाद अर्धशतक और पारी की अंतिम गेंद पर उनके छक्के की मदद से मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांचक मैच में डेक्कन चार्जर्स को पांच विकेट से हराकर दूसरी जीत दर्ज की।

दूसरे ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतरे रोहित ने एक छोर संभाले रखा और 50 गेंद में चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से मुंबई का स्कोर पांच विकेट पर 142 रन तक पहुंचाकर टीम को जीत दिलाई।

मुंबई को अंतिम ओवर में जीत के लिए 18 रन की जरूरत थी और रोहित ने ऐसे में डेनियल क्रिस्टियन की चौथी और अंतिम गेंद पर छक्के जड़कर अपनी टीम को तीन मैचों में दूसरी जीत दिलाई। उन्होंने अंबाती रायुडू (19) और कीरोन पोलार्ड (24) के साथ क्रमश: 48 और 37 रन जोड़े जबकि जेम्स फ्रेंकलिन (नाबाद 07) के साथ सिर्फ सात गेंद में 22 रन की अटूट साझेदारी करके मुंबई को लक्ष्य तक पहुंचाया।

डेक्कन की ओर से स्टेन ने तूफानी गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट चटकाए लेकिन रोहित ने उनके प्रयास को फीका कर दिया।
इससे पहले मुंबई इंडियन्स ने मुनाफ पटेल (20 रन पर चार विकेट) और लसिथ मलिंगा (27 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी से डेक्कन चार्जर्स को नौ विकेट पर 138 रन पर रोक दिया था लेकिन मेहमान टीम के लिए भी यह लक्ष्य लांघना काफी मुश्किल साबित हुआ।

मुंबई की शुरुआत भी खराब रही और उसने 10 रन तक दोनों सलामी बल्लेबाजों टीएल सुमन (5) और रिचर्ड लेवी (3) के विकेट गंवा दिए। स्टेन ने सुमन को अपनी ही गेंद पर लपका जबकि अपने हमवतन दक्षिण अफ्रीकी लेवी को बोल्ड किया।

स्टेन को दूसरे छोर पर बाएं हाथ के स्पिनर अंकित शर्मा की कसी हुई गेंदबाजी का भी फायदा मिला जिन्होंने तीन ओवर में अपने पहले स्पैल में केवल नौ रन दिए।

इससे पहले मुनाफ ने 20 रन देकर चार जबकि मलिंगा ने 27 रन देकर तीन विकेट चटकाए। कप्तान हरभजन सिंह ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में केवल 18 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। कीरोन पोलार्ड ने 33 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

डेक्कन की ओर से शिखर धवन ने 24 गेंद में दो चौकों और चार छक्कों की मदद से सर्वाधिक 41 रन की पारी खेली। डेनियल क्रिस्टियन (39) ने मध्यक्रम को संभाला और धवन के साथ 37 रन जोड़ने के अलावा कप्तान कुमार संगकारा (14) और कैमरून वाइट (नाबाद 30) के साथ क्रमश: 36 और 41 रन की साझेदारी करके टीम को सम्माजनक स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।
   
टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे डेक्कन चार्जर्स की शुरुआत खराब रही और उसने नौ रन तक ही सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (1) और भरत चिपली (1) के विकेट गंवा दिए। इन दोनों को मुनाफ ने पवेलियन भेजा।

सलामी बल्लेबाज धवन ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने मुनाफ और मलिंगा पर छक्का जड़ने के बाद डेक्कन के ही पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा के ओवर में दो छक्के और एक चौके के साथ 18 रन जोड़े। वह हालांकि मलिंगा की धीमी गेंद को हवा में खेल गए और पोलार्ड ने एक्सट्रा कवर में कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। इस समय टीम का स्कोर सात ओवर में 46 रन था जिसमें 41 रन धवन के थे।

कप्तान संगकारा और क्रिस्टियन ने इसके बाद विकेटों के पतन पर विराम लगाया लेकिन दोनों ने धीमी बल्लेबाजी की। डेक्कन ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 61 रन बनाए। क्रिस्टियन ने 12वें ओवर में पोलार्ड पर छक्के और चौके के साथ रन गति बढ़ाने की कोशिश की। वह हालांकि इसी ओवर में भाग्यशाली रहे जब पोलार्ड की धीमी गेंद को हवा में लहरा गए लेकिन हरभजन कैच नहीं लपक पाए।
     
संगकारा हालांकि मुनाफ के अगले ओवर में बोल्ड हो गए। इस विकेट को लेकर हालांकि थोड़ा ड्रामा भी हुआ। गेंद संगकारा के बल्ले का किनारा लेकर आफ स्टंप से टकराई और बेल्स उठ गए लेकिन इसके तुरंत बाद गेंद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के पैड से टकराकर दोबारा विकेट में समा गई। मैदानी अंपायरों को लगा कि गेंद कार्तिक के पैड से टकराकर विकेट पर लगी है और उन्होंने संगकारा को नाट आउट दे दिया लेकिन मुनाफ और हरभजन के विरोध करने पर उन्होंने तीसरे अंपायर से सलाह ली और संगकारा को आउट करार दिया। संगकारा ने 19 गेंद की अपनी पारी में एक चौके की मदद से 14 रन बनाए।

क्रिस्टियन ने इसके बाद वाइट के साथ मिलकर रन गति बढ़ाई। वाइट ने हरभजन पर लांग आफ के उपर से छक्का जड़ा जबकि क्रिस्टियन ने ओझा की गेंद को स्वीपर कवर पर छह रन के लिए भेजा। वाइट ने इसके बाद मलिंगा पर भी छक्का जड़ा।

क्रिस्टियन मुनाफ का चौथा शिकार बने जब इस तेज गेंदबाज की नीची फुलटॉस को लांग आन में खेलने की कोशिश में बाउंड्री के समीप पोलार्ड को कैच दे बैठे। उन्होंने 36 गेंद में एक चौका और दो छक्के मारे। मलिंगा ने इसके बाद डीबी रवि तेजा (4) और अमित मिश्रा (0) को पवेलियन भेजा जबकि पोलार्ड ने डेल स्टेन (2) और अंकित शर्मा (1) की पारी का अंत किया। वाइट ने 30 रन की नाबाद पारी के दौरान 22 गेंद में एक चौका और दो छक्के मारे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रोहित के तूफान से चार्जर्स हुए फ्यूज