DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत-पाक के बीच होगी गृह सचिव स्तर की वार्ता!

भारत-पाक के बीच होगी गृह सचिव स्तर की वार्ता!

भारत ने पाकिस्तान से दोनों देशों के गृह सचिवों के बीच बैठक के लिए 22 मई के बाद की कोई तारीख मांगी है। संसद का बजट सत्र 22 मई को संपन्न हो रहा है।
   
भारत ने पाकिस्तान को सूचित किया है कि गृह सचिव आर के सिंह के लिए 16 अप्रैल को इस्लामाबाद जाना संभव नहीं है क्योंकि आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों की एक बैठक उसी दिन नई दिल्ली में हो रही है। सिंह ने कहा कि हमने संसद सत्र के बाद ताजा तारीख देने के लिए कहा है।
   
पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने 16 अप्रैल को गृह सचिव स्तर की वार्ता की संभावित तारीख बताई थी। यह बैठक इसलामाबाद में होनी है लेकिन मुख्यमंत्रियों की बैठक भी इसी दिन होने के कारण आर के सिंह का पाकिस्तान जाना संभव न होगा। मुख्यमंत्रियों की बैठक का आयोजन गह मंत्रालय कर रहा है।
   
प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कल लाहौर में कहा था कि इस बात पर सहमति बनी है कि पाकिस्तान और भारत के गह सचिव 16 अप्रैल को बैठक करेंगे। सचिवों की द्विपक्षीय बैठक में दोनों देशों के बीच संबंधों को नया आयाम देने की कोशिश होगी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कल ही पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के सम्मान में दोपहर भोज दिया था।
   
विदेश सचिव राजन मथाई ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने जब मुंबई आतंकी हमले के साजिशकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई और लश्कर ए तैयबा संस्थापक हाफिज सईद की गतिविधियों के बारे में चर्चा की तो जरदारी ने कहा कि सईद पर आगे और बातचीत की आवश्यकता है और चूंकि दोनों देशों के गह सचिवों की बैठक जल्द होने जा रही है, तो उसमें इस मुद्दे पर विचार किया जाएगा।
   
पिछले महीने सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री गिलानी से सोल में परमाणु सुरक्षा शिखर बैठक के दौरान अलग से मुलाकात की थी। इससे पहले भारत ने गह सचिव स्तर की वार्ता का प्रस्ताव 22 और 23 दिसंबर को किया था लेकिन घरेलू राजनीतिक हालात के चलते उस समय पाकिस्तान इस बैठक के लिए राजी नहीं हो पाया था।
   
आर के सिंह और पाकिस्तान के गृह सचिव के सिद्दीक अकबर के बीच यह पहली बैठक होगी। इससे पहले पूर्व गृह सचिव गोपाल के पिल्लै और पाकिस्तान के पूर्व गृह सचिव कमर जमां चौधरी की मार्च 2011 में नई दिल्ली में बैठक हुई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत-पाक के बीच होगी गृह सचिव स्तर की वार्ता!