DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रकाश करात फिर बने माकपा के महासचिव

प्रकाश करात फिर बने माकपा के महासचिव

माकपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश करात लगातार तीसरी दफा पार्टी के महासचिव चुन लिए गए हैं। माकपा की 20वीं कांग्रेस के समापन के दिन 64 साल के करात को पार्टी प्रमुख चुना गया।
   
साल 2005 में नई दिल्ली में आयोजित पार्टी कांग्रेस में प्रकाश करात को पहली बार माकपा का महासचिव चुना गया था। करात को कोयंबतूर कांग्रेस के दौरान दूसरी बार पार्टी महासचिव चुना गया था।
   
सभी राज्यों से आए करीब 700 प्रतिनिधियों ने पार्टी कांग्रेस में हिस्सा लिया। इस सम्मेलन में पश्चिम बंगाल और केरल में माकपा की हार के बारे में चर्चा की गई। सम्मेलन के दौरान 15 सदस्यीय पोलित ब्यूरो का भी चुनाव हुआ।
   
केरल के वरिष्ठ माकपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वी एस अच्युतानंदन पोलित ब्यूरो में फिर से चुने जाने में नाकाम रहे जबकि पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे बुद्धदेव भट्टाचार्य एक बार फिर पोलित ब्यूरो के सदस्य चुन लिए गए। छह दिनों तक चली पार्टी कांग्रेस के समापन के मौके पर आयोजित एक प्रेस वार्ता में करात ने नए पोलित ब्यूरो का ऐलान किया गया।  
   
पोलित ब्यूरो में जिन नए चेहरों को जगह मिली उनमें सीटू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ए के पद्मनाभन, पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष सूर्य कांत मिश्रा और केरल के पूर्व शिक्षा मंत्री एम ए बेबी शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रकाश करात फिर बने माकपा के महासचिव