DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुणे के वारियर्स ने पंजाब को किया चित

पुणे के वारियर्स ने पंजाब को किया चित

बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद धारदार गेंदबाजी की बदौलत पुणे वारियर्स इंडियन प्रीमियर लीग मैच में रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 22 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत के साथ अंक तालिका में चोटी पर पहुंच गया।

पुणे में अपने घरेलू मैदान पर पहली बार खेल रहे वारियर्स ने मार्लन सैमुअल्स (46) और रोबिन उथप्पा (40) की उम्दा पारियों और दोनों के बीच तीसरे विकेट की 81 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 166 रन बनाए। अंतिम ओवरों में स्टीवन स्मिथ (12 गेंद में 24 रन, तीन छक्के) और मनीष पांडे (चार गेंद में 12 रन, एक चौका और एक छक्का) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए आठ गेंद में 34 रन जोड़े।

इसके जवाब में किंग्स इलेवन की टीम आठ विकेट पर 144 रन ही बना सकी और उसे लगातार दूसरी शिकस्त का सामना करना पड़ा। टीम की ओर से बिपुल शर्मा ने सर्वाधिक नाबाद 35 रन बनाए। राहुल शर्मा ने 34 रन देकर दो विकेट हासिल किए। अशोक डिंडा और अशीष नेहरा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए तीन-तीन ओवर में क्रमश: 13 और 20 रन देकर एक एक विकेट चटकाया। सैमुअल्स ने भी 23 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछे करने उतरे किंग्स इलेवन ने नौ रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों कप्तान एडम गिलक्रिस्ट (6) और पाल वलथाटी (1) के विकेट रन आउट से गंवा दिए और टीम पूरी पारी के दौरान इन झटकों से नहीं उबर पाई।
डिंडा के पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर ही वलथाटी रन आउट हुए जब गेंद उनके पैड से टकराकर आफ साइड में चली गई और गिलक्रिस्ट रन के लिए दौड़ पड़े। गिलक्रिस्ट के बल्लेबाजी क्रीज में पहुंचने पर वलथाटी ने उन्हें देखा और फिर दौड़े लेकिन तब तक स्मिथ गेंदबाजी छोर पर उन्हें रन आउट कर चुके थे। गिलक्रिस्ट इसके बाद अगले ओवर में खुद भी तेज रन लेने के प्रयास में स्मिथ की चपलता का शिकार बन गए।

इससे पहले सैमुअल्स ने 46 जबकि रोबिन उथप्पा ने 40 रन की पारी खेलने के अलावा तीसरे विकेट के लिए 10.1 ओवर में 81 रन की साझेदारी भी की। अंतिम ओवरों में स्टीवन स्मिथ (12 गेंद में 24 रन, तीन छक्के) और मनीष पांडे (4 गेंद में 12 रन, एक चौका और एक छक्का) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। दोनों ने सिर्फ आठ गेंद में 34 रन जोड़े। टीम ने अंतिम तीन ओवर में 44 रन बटोरे।

किंग्स इलेवन की ओर से हरमीत सिंह सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 3.2 ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उन्हें 19वें ओवर में लगातार दो गेंद कमर से ऊपर फेंकने के कारण पारी में गेंदबाजी से प्रतिबंधित किया गया। बिपुल शर्मा ओवर पूरा करने आए और स्मिथ ने उन पर दो जबकि पांडे ने एक छक्के के साथ ओवर में 27 रन बटोरे।

इससे पहले वारियर्स के कप्तान सौरव गांगुली पुणे में अपने घरेलू मैदान में पहली बार हो रहे आईपीएल मैच में टीम को ठोस शुरुआत दिलाने में विफल रहे। गांगुली ने प्रवीण कुमार पर दो जबकि जेम्स फाल्कनर पर एक चौका जड़ा लेकिन उनके शॉट विश्वसनीय नहीं रहे।

दिमित्री मास्करेंहास के चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर पीयूष चावला ने लांग आन पर गांगुली को जीवनदान दिया लेकिन वह अगली गेंद पर मिड ऑफ पर पाल वलथाटी को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 18 गेंद में तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज जेस्सी राइडर (8) भी अगले ओवर में रन आउट हुए। मार्लन सैमुअल्स और रोबिन उथप्पा ने इसके बाद पारी को संभाला। सैमुअल्स आठ रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब उन्होंने बिपुल पर लांग ऑफ में उठाकर शाट खेला और गेंद डेविड हसी के हाथ से टकराकर छह रन के लिए चली गई।

बिपुल के अगले ओवर में सैमुअल्स को शार्ट कवर में एक और जीवनदान मिला। उथप्पा ने इसी ओवर में लांग आफ पर छक्का जड़ा जबकि अगले ओवर में सैमुअल्स ने पीयूष चावला की गेंद को लांग आन पर छह रन के लिए भेजा। सैमुअल्स ने फाल्कनर की गेंद पर छक्के के साथ 14 ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।

हरमीत सिंह का 15वां ओवर घटना प्रधान रहा। उथप्पा भाग्यशाली रहे जब स्टंपिंग के करीबी मामले में तीसरे अंपायर ने फैसला उनके पक्ष में सुनाया। इस समय 23 रन बनाकर खेल रहे उथप्पा ने अगली ही गेंद को लांग ऑफ पर छह रन के लिए पहुंचा दिया। सैमुअल्स हालांकि अंतिम गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 39 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े।

हरमीत ने अपने अगले ओवर में कैलम फग्यरुसन (3) को अपनी ही गेंद पर लपका और इस ओवर में सिर्फ एक रन दिया। उन्होंने अगले ओवर में उथप्पा को भी बोल्ड कर दिया जिन्होंने 33 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के लगाए। स्मिथ और पांडे ने इसके बाद छक्कों की झड़ी लगाते हुए टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। स्मिथ फाल्कनर के पारी के अंतिम ओवर में बोल्ड हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पुणे के वारियर्स ने पंजाब को किया चित