DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजस्थान रॉयल्स की लगातार दूसरी जीत

राजस्थान रॉयल्स की लगातार दूसरी जीत

आईपीएल के पहले सत्र में चैम्पियन रहे राजस्थान रॉयल्स ने पांचवें सत्र में भी उन्हीं तेवरों को दोहराते हुए रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 22 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत के साथ अपने पर से कमजोर टीम का ठप्पा हटा दिया।

पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 31 रन से हराने के बाद राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली मेजबान टीम ने आज गौतम गंभीर की केकेआर को खेल के हर विभाग में बौना साबित कर दिया। पहले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स से हारी केकेआर की यह लगातार दूसरी शर्मनाक पराजय है।

पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलिया के टी20 विशेषज्ञ ब्रैड हाज और अशोक मनेरिया की आक्रामक पारियों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 165 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में शाहरुख खान की टीम 20 ओवर में 142 रन पर सिमट गई। अंतिम क्षणों में मनोज तिवारी (59) और ब्रेट ली (11 गेंद में 25 रन) ने आक्रामक पारियां खेली लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। रॉयल्स के लिए केवोन कूपर ने तीन जबकि सिद्धार्थ त्रिवेदी, अमित सिंह और अंकित चव्हाण ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले बल्लेबाजी के दौरान हॉज ने 29 गेंद में दो छक्कों और तीन चौकों की मदद से 44 रन बनाए जबकि मनेरिया ने 30 गेंद में 40 रन जोड़े जिसमें एक छक्का और चार चौके शामिल है। वहीं, ओवैस शाह ने 11 गेंद में 23 रन जोड़े जिसमें एक छक्का और दो चौके शामिल है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए ब्रेट ली ने 29 रन देकर दो विकेट लिए। रजत शर्मा ने श्रीवत्स गोस्वामी को आउट किया जबकि दो बल्लेबाज रन आउट हुए। पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 31 रन से हराने वाली राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली मेजबान टीम की शुरुआत खराब रही। अजिंक्य रहाणे के रूप में उसका पहला विकेट दूसरे ही ओवर में गिर गया जब स्कोर बोर्ड पर सिर्फ एक रन टंगा था।
 
इसके बाद कप्तान द्रविड़ और विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी ने 43 रन की साझेदारी की। द्रविड़ ने ली को एक छक्का और एक चौका लगाया। ऑफ स्पिनर सुनील नरेन को भी उन्होंने एक छक्का जड़ा। द्रविड़ 24 गेंद में 26 रन बनाकर रन आउट हुए। गोस्वामी ने 18 गेंद में 23 रन बनाए लेकिन कवर्स पर शॉट लगाने के प्रयास में भाटिया का शिकार हो गए। दो विकेट गिरने से राजस्थान की रनगति धीमी हो गई। हॉज ने 14वें ओवर में युसूफ पठान को दो छक्के और एक चौका समेत 17 रन ठोके। इसी ओवर में राजस्थान ने 100 रन का आंकड़ा पार किया। उसने कैलिस को अगले ओवर में लगातार दो चौके जमाए।

दूसरे स्पैल के लिए बुलाए गए ली ने हॉज की पारी का अंत किया। रिवर्स स्कूप खेलने के प्रयास में हॉज विकेट के पीछे ब्रैंडन मैकुलम को कैच दे बैठे। औवैस शाह ने कैलिस को तीन चौके और ली को एक छक्का जमाकर रॉयल्स को 150 रन के पार पहुंचाया। मनेरिया 19वें ओवर में ली का शिकार हुए।
 
जवाब में केकेआर की शुरुआत बेहद खराब रही और तीसरे ओवर में उसके तीन शीर्ष बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे जब स्कोर सिर्फ आठ रन था। दूसरे ही ओवर में अमित सिंह ने जाक कैलिस (5) और कप्तान गौतम गंभीर (0) को लगातार दो गेंद पर आउट करके केकेआर को अच्छी शुरुआत नहीं करने दी। कैलिस का कैच द्रविड़ ने लपका जबकि गंभीर ने विकेट के पीछे गोस्वामी को कैच थमाया।

टीम में वापसी करने वाले मैकुलम अगले ओवर में चव्हाण की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। पिंच हिटर युसूफ पठान का खराब फार्म जारी रहा और वह 15 रन बनाकर त्रिवेदी की गेंद पर हाज को कैच दे बैठे। स्थानीय सितारे लक्ष्मीरतन शुक्ला (8) के आउट होने के बाद केकेआर की वापसी की रही सही उम्मीदों पर भी पानी फिर गया।

मनोज तिवारी ने 49 गेंद में सात चौकों की मदद से 59 रन बनाए जबकि ब्रेट ली ने 11 गेंद में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 25 रन जोड़े लेकिन तब तक केकेआर की हार दीवार पर लिखी इबारत की तरह साफ थी। तिवारी पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजस्थान रॉयल्स की लगातार दूसरी जीत