DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शीला और मुन्नी जैसे गानों से बदनाम हुआ संगीत: रवीन्द्र

बॉलीवुड के महान गीतकार और संगीतकार रवीन्द्र जैन ने कहा कि भारतीय सिनेमा में द्विअर्थी गीतों से संगीत का स्तर गिरा है। शीला की जवानी और मुन्नी बदनाम हुई, जैसे गीतों से भारतीय संगीत बदनाम हुआ है।

साथ ही उन्होंने जोड़ा कि केवल संगीत ही नहीं बल्कि समाज के हर क्षेत्र में गिरावट आई है। संगीत एक अनुसंधान है, इसके लिए साधना करनी होगी। मारवाड़ी युवा मंच और सरगम इवेंट्स की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे रवीन्द्र जैन ने कहा कि फिल्मी गीतों में अब वह मिठास नहीं रही, जो पहले थी।

फिल्मों में अश्लील गाने का बढ़ता चलन दुर्भाग्यपूर्ण है। हालांकि अभी भी कई ऐसे नए कलाकार हैं, जो संगीत को उपर ले जा रहे हैं। 1986 में राजकपूर की फिल्म ‘‘राम तेरी गंगा मैली’’ के लिए फिल्म फेयर अवार्ड जीतने वाले रवीन्द्र जैन अभी भी फिल्मों में सक्रिय हैं। जल्द ही उनकी अगली फिल्म तानसेन आई है।

रवीन्द्र जैन हर साल गिरिडीह स्थित जैनियों के पवित्र तीर्थस्थल पार्श्वनाथ के दर्शन करने आते हैं। लेकिन धनबाद दूसरी बार आए हैं। प्रेस वार्ता में सरगम इवेंट्स के संजय बावेजा मौजूद थे।

रियालिटी शो में होती है राजनीति
टीवी पर आने वाले रियालिटी टैलेंट शो में एसएमएस द्वारा विजेता चुनने की प्रथा पर उन्होंने सीधे तो कुछ नहीं कहा लेकिन इतना जरूर कहा कि हर जगह राजनीति हावी है। लेकिन शो के माध्यम से कुछ अच्छी प्रतिभाएं भी सामने आतीं हैं। युवा कलाकारों के बारे में उन्होंने कहा कि वे रातोरात स्टार बनने का ख्वाब पालते हैं, जो सही नहीं है।

31 घंटे लगातार किया रामायण की रिकार्डिग
टीवी सीरियल रामायण में अपनी आवाज देने वाले रवीन्द्र जैन जल्द ही इसे नए रूप में लेकर आ रहे हैं। हाल ही में उन्होंने रामायण की चौपाइयों को लगातार 31 घंटे तक रिकार्डिग की। उन्होंने बताया कि पवित्र कुरान शरीफ को भी वे अपनी आवाज में रिकार्ड करके ला रहे हैं।

रवीन्द्र जैन का संक्षिप्त परिचय
- 28 फरवरी 1944 को रवीन्द्र जैन का जन्म राजस्थान के एक गांव लोहारिया में हुआ।
- 1974 में हिन्दी फिल्म चोर मचाए शोर से फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश किया।
- 1978 में आई फिल्म ‘‘अंखियों के झरोखे से’’ ने अलग पहचान दिलाई।
- 1982 में फिल्म नदिया के पार का संगीत भी खूब पसंद किया गया।
- आरके बैनर की फिल्म राम तेरी गंगा मैली और हिना में  संगीत दिया।
- 2006 में आई सुपर हिट फिल्म विवाह का भी संगीत रवीन्द्र जैन ने ही दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शीला और मुन्नी जैसे गानों से बदनाम हुआ संगीत: रवीन्द्र