DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब नए सेना प्रमुख के खिलाफ SC में याचिका

अब नए सेना प्रमुख के खिलाफ SC में याचिका

अगले सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम सिंह की सेनाध्यक्ष पद पर नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल हुई है, जिसमें बिक्रम सिंह की नियुक्ति तथा सेनाध्‍यक्ष बनाने पर रोक की मांग की गई है।

सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों व वरिष्ठ नौकरशाह की तरफ से यह याचिका दाखिल की गई है। जनरल पर जम्‍मू-कश्‍मीर में फर्जी मुठभेड़ का आरोप है।
 
जनरल वीके सिंह के बाद पूर्वी कमान के कमांडर ले. जनरल बिक्रम सिंह सेना प्रमुख बनेंगे। बीते दो मार्च को उन्हें जनरल वीके सिंह का उत्तराधिकारी भी घोषित कर दिया गया है। एडमिरल रामदास समेत आठ लोगों ने बिक्रम सिंह की नियुक्ति का विरोध करने वाली याचिका दाखिल की है।

इस याचिका में आरोप लगाया गया है कि बिक्रम सिंह मार्च 2001 में जम्मू-कश्मीर में हुए फर्जी मुठभेड़ मामले में शामिल थे और इस मामले से संबंधित याचिका जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में लंबित है।
 
इसके अलावा यह भी आरोप लगाया गया है कि बिक्रम सिंह ने वर्ष 2008 में संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियान के दौरान गलती करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कोई सख्त कार्यवाही नहीं की थी। ये अधिकारी उन्हीं के मातहत थे। इस मामले में अभी भी सेना की कोर्ट आफ इन्क्वायरी लंबित है।
 
याचिका में कहा गया है कि बिक्रम सिंह को भारतीय सेना में निष्पक्ष व स्वतंत्र ढंग से काम करने में सक्षम अधिकारी नहीं माना जा सकता। आरोप लगाया गया है कि बिक्रम सिंह की नियुक्ति राजनैतिक और निजी हित से प्रभावित है। इसके साथ ही, याचिका में जनरल वीके सिंह के उम्र विवाद का भी जिक्र है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब नए सेना प्रमुख के खिलाफ SC में याचिका