DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुंबई हमले में हाफिज के साथ शामिल था लादेन

मुंबई हमले में हाफिज के साथ शामिल था लादेन

मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमलों की साजिश रचने में हाफिज सईद के साथ ओसामा-बिन-लादेन भी शामिल था। यह खुलासा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के पूर्व सलाहकार ब्रूस राइडेल ने किया है।

रिडेल ने यह भी बताया है कि हाफिज सईद लगातार लादेन के संपर्क में रहता था। क्या मुंबई हमले में ओसामा-बिन-लादेन का हाथ था? क्या हाफिज सईद और लादेन के करीबी रिश्ते थे?

अमेरिका ने अचानक हाफिज के सिर पर 50 करोड़ का इनाम क्यों घोषित कर दिया? यह सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि अमेरिका में एक बड़ा खुलासा हुआ है।

खुलासा यह कि पाकिस्तान के एबटाबाद में लादेन के घर से अमेरिकी स्पेशल फोर्स को ऐसे सबूत मिले थे, जिनसे लादेन और हाफिज सईद के बीच रिश्ते का पता चलता है। सबूतों के मुताबिक दोनों के बीच आए दिन बातचीत होती रहती थी।

यह खुलासा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के पाकिस्तान मामलों के पूर्व सलाहकार ब्रूस राइडल ने किया है। ब्रूस राइडल पाकिस्तान में आतंकवाद के बारे में खास जानकारी रखने वाले एक्सपर्ट भी हैं।

राइडल के मुताबिक लादेन से हाफिज सईद के रिश्तों के पुख्ता सबूत मिलने के बाद ही अमेरिका ने हाफिज को दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक आतंकवादी करार देते हुए उसके सिर पर 50 करोड़ का इनाम घोषित किया है।

राइडल के मुताबिक एबटाबाद से अमेरिका को मिली सूचनाओं से पता चलता है कि 26/11 के मुंबई हमले में अलकायदा का बड़ा हाथ था। ऐसे सबूत भी मिले हैं कि हमले से पहले भारत में डेविड हेडली ने जो तस्वीरें ली थीं और वीडियो रिकॉर्डिंग की थी, उन्हें लादेन ने देखा था।

26 नवंबर 2008 को मुंबई पर हुए आतंकी हमलों में 166 लोगों की जान गई थी। हमलों की जांच के दौरान बार-बार ऐसी खबरें सामने आती रही हैं कि मुंबई हमले की साजिश लश्कर-ए-तैयबा और अल-कायदा ने मिलकर रची थी। अमेरिका के नए खुलासे से उन खबरों पर मुहर लग गई है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुंबई हमले में हाफिज के साथ शामिल था लादेन