दूसरा खिताब जीतना चाहेगी रॉजस्थान रॉयल्स - दूसरा खिताब जीतना चाहेगी रॉजस्थान रॉयल्स DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दूसरा खिताब जीतना चाहेगी रॉजस्थान रॉयल्स

दूसरा खिताब जीतना चाहेगी रॉजस्थान रॉयल्स

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का पहला संस्करण शुरू होने से पहले राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी टीम को सम्भवत: कमतर आंका जा रहा था। बावजूद इसके वर्ष 2008 में आयोजित इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण में राजस्थान ने सभी जानकारों को झूठा साबित करते हुए शेन वॉर्न की कप्तानी में खिताब अपने नाम किया था।

पिछले वर्ष राजस्थान का प्रदर्शन मिलाजुला रहा था। राजस्थान की कोशिश इस बार भी पहले संस्करण के प्रदर्शन को दोहराने की होगी। इस बार टीम में कप्तान वॉर्न नहीं हैं। वॉर्न की जगह कप्तानी की जिम्मेदारी भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को सौंपी गई है।

पिछले वर्ष टीम ने 14 में से छह मैच जीते थे जबकि सात में उसे हार नसीब हुई थी। एक मैच का नतीजा बारिश के कारण नहीं निकल सका था। 13 अंक लेकर राजस्थान अंक तालिका में छठे स्थान पर रहा था।

इस बार टीम ने कुछ अन्य विश्व स्तरीय खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा है जिनमें मध्यम गति के गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंत, बल्लेबाज ब्रैड हॉज, 41 वर्षीय चाइना मैन स्पिनर ब्रैड हॉग, मध्यक्रम के बल्लेबाज दिनेश चांडीमल और केवन कूपर हैं।

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति व उद्योगपति राज कुंद्रा की मालिकाना हक रखने वाली टीम में कई ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन का लोहा पहले भी मनवाया है।

बल्लेबाजी में द्रविड़, आकाश चोपड़ा, चांडीमल, कूपर, फैज फजल, श्रीवत्स गोस्वामी, अंजिक्य रेहाने, ओवैश शाह, पीनल शाह और दिशांत याज्ञनिक जैसे टीम में शानदार बल्लेबाज मौजूद हैं।

टीम में शेन वॉटसन, सुनील नरवाल, अशोक मेनारिया, पॉल कोलिंगवुड, जोहान बोथा और स्टुअर्ट बिन्नी हरफनमौला की भूमिका निभाएंगे।

दीपक चाहर, आदित्य डोले, समद फल्लाह, पंकज सिंह, अमित सिंह, शॉन टेट और सिद्धार्थ त्रिवेदी के रूप में विशेषज्ञ मध्यम गति के गेंदबाज हैं जो तेज आक्रमण की जिम्मेदारी सम्भालेंगे। हॉग, अंकित चौहान और बोथा के कंधों पर स्पिन का दारोमदार होगा।

हग ने हाल में संन्यास से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी। उन्होंने पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया की घरेलू बिग बैश ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया था जिसकी बदौलत उन्होंने राष्ट्रीय टीम में वापसी की थी।

राजस्थान ने अपनी टीम में दो अनकैप्ड खिलाड़ियों हरफनमौला अजीत चांडीला और स्पिनर गजेंद्र सिंह को पहली बार शामिल किया है।

पिछले वर्ष राजस्थान की ओर से सबसे अधिक रन बनाने के मामले में द्रविड़ शीर्ष पर रहे थे। द्रविड़ ने पिछले वर्ष 12 मैचों की 12 पारियों में 109.23 की स्ट्राइक रेट से 343 रन बनाए थे। इस दौरान उनका व्यक्तिगत उच्च स्कोर 66 रहा था।

वॉटसन ने पिछले वर्ष 11 मैचों में 130.43 की स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए थे जिनमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 89 रहा था। सिद्धार्थ ने पिछले वर्ष 12 मैचों में 10 विकेट झटके थे। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 15 रन पर तीन विकेट रहा था। अमित ने पिछले संस्करण में नौ मचों में नौ विकेट झटके थे।

मौजूदा टीम ने द्रविड़ सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। द्रविड़ ने (2008-11 जिनमें राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम शामिल है) आईपीएल में अब तक कुल 55 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 1241 रन बनाए हैं। इसमें पांच अर्धशतक शामिल है। द्रविड़ ने अब तक कुल 141 चौके और 19 छक्के लगाए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दूसरा खिताब जीतना चाहेगी रॉजस्थान रॉयल्स