DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार शताब्दी वर्षः बक्सर से भागलपुर तक होगी गंगा महाआरती

बनारस व हरिद्वार की तर्ज पर अब बक्सर से भागलपुर तक गंगा घाटों पर मां गंगा की महाआरती होगी। इसकी शुरुआत बिहार शताब्दी दिवस समारोह के मौके पर होगी। बिहार दिवस को यादगार बनाने के लिए पर्यटन विभाग ने यह फैसला किया है। राजधानी में अब गांधी घाट के साथ भद्र घाट पर भी गंगा महाआरती होगी।

बिहार दिवस समारोह के दौरान 22 से 24 मार्च तक बक्सर, मुंगेर, भागलपुर व सुल्तानगंज स्थित गंगाघाटों पर लोग इस विहंगम दृश्य का महाआनन्द ले सकेंगे। इन जगहों पर बाद में नियमित तौर पर हफ्ते में दो या एक दिन गंगा महाआरती होती रहेगी। पर्यटन निगम की ओर से इस बाबत इन जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र भेज दिया गया है। सुल्तानगंज में सावन महीने में पूरे महीने गंगा महाआरती कराने का फैसला किया गया है।

पर्यटन निगम से मिली जानकारी के मुताबिक बक्सर के रामरेखा घाट, पटना के भद्रा घाट, मुंगेर के कष्टहारिणी घाट, भागलपुर के बरारी घाट व सुल्तानगंज के अजगैबीनाथ घाट पर गंगा महाआरती होगी। बिहार दिवस के मौके पर 22 से 24 मार्च तक तीनों दिन इन घाटों पर लोग इस विहंगम नजारे के गवाह बनेंगे।

निगम के टूर एंड ट्रेवल मैनेजर गजेन्द्र सिंह के मुताबिक बाद में रामरेखा घाट बक्सर में हर शनिवार व रविवार, भद्राघाट पटना में गुरुवार व शुक्रवार, कष्टहारिणी घाट मुंगेर में हर शनिवार व रविवार, बरारी घाट भागलपुर में हर शनिवार व रविवार व अजगबीनाथ घाट सुल्तानगंज में हर सोमवार को गंगा आरती करायी जाएगी।

दूसरी ओर अजगबीनाथ घाट सुल्तानगंज में आगामी सावन महीने में पूरे महीने गंगा आरती करायी जाएगी। मालूम हो कि यहीं से कांवरिये गंगा जल भरकर बाबा बैद्यनाथ को जल चढाने कांवर लेकर जाते हैं। इसी आलोक में सावन में हर दिन मां गंगा की मनुहार करायी जाएगी। पर्यटन विभाग ने देसी व विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए पिछले वर्ष फरवरी माह में पटना में गांधीघाट पर गंगा महाआरती की शुरुआत की थी।

इसमें जुटनेवाली श्रद्धालुओं की भीड़ देखते हुए सरकार ने राज्य के सभी प्रमुख गंगा घाटों पर गंगा महाआरती कराने का फैसला लिया था। इधर बिहार दिवस को देखते हुए इस योजना को अमलीजामा पहनाने का काम शुरू किया गया। राजधानी में अब दो जगह गंगा महाआरती होने से लोग हफ्ते में चार दिन इस अलौकिक नजारे का अवलोकन कर सकेंगे। गांधी घाट पर शनिवार व रविवार जबकि भद्राघाट पर गुरुवार व शुक्रवार को गंगा महाआरती होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शताब्दी वर्ष पर बक्सर से भागलपुर तक होगी गंगा महाआरती