DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रुश्दी के कारण प्रणब, उमर नहीं लेंगे कॉन्क्लेव में हिस्सा!

रुश्दी के कारण प्रणब, उमर नहीं लेंगे कॉन्क्लेव में हिस्सा!

केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इंडिया टूडे कॉन्क्लेव में अपनी भागीदारी शनिवार को रद्द कर दी। सम्मेलन में विवादास्पद लेखक सलमान रुश्दी हिस्सा ले रहे हैं।

आयोजकों ने दोनों नेताओं के कॉन्क्लेव से अलग होने का कोई कारण तो नहीं बताया है, लेकिन कहा जा रहा है कि वे रुश्दी के कारण आयोजन से अलग हुए हैं। मुखर्जी बजट पेश करने के एक दिन बाद आयोजन में हिस्सा लेने वाले थे, लेकिन उन्होंने आयोजन में हिस्सा लेने में अपनी असमर्थता पर खेद जताया है, क्योंकि पश्चिम बंगाल में उनके चुनाव क्षेत्र जंगीपुर से उनपर भारी दबाव है, जहां मुसलमानों की बड़ी आबादी है।

रुश्दी दो दिवसीय वार्षिक आयोजन के समापन सत्र में हिस्सा लेने के लिए राजधानी दिल्ली में मौजूद हैं। शुक्रवार को रुश्दी का साहित्यिक सत्र शनिवार के लिए स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि पाकिस्तानी विपक्षी नेता इमरान खान ने रुश्दी के मुद्दे पर अपने को आयोजन से अलग कर लिया।

शुक्रवार से यहां एक पांच सितारा होटल में शुरू हुए इस दो दिवसीय आयोजन में रुश्दी की भागीदारी ऐसे समय में हो रही है, जब बमुश्किल दो महीने पूर्व कट्टरपंथी मुस्लिम संगठनों की धमकी के कारण उन्हें जयपुर साहित्योत्सव में अपनी भागीदारी रद्द करनी पड़ी थी। रुश्दी अपने उपन्यास 'द सैटनिक वर्सेज' में इस्लाम के बारे में अपमानजनक संदर्भो के लिए विवादों में हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रुश्दी के कारण प्रणब, उमर नहीं लेंगे कॉन्क्लेव में हिस्सा!