DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वादे पूरा करने में लगेंगे 66 हजार करोड़ रुपये

वादे पूरा करने में लगेंगे 66 हजार करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव यदि अपने वायदे के अनुसार सभी घोषणाएं पूरी करते हैं तो उसमें करीब 66 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

यादव समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र में किए गए सभी वायदों को पूरा करने का लगातार आश्वासन दे रहे हैं, लेकिन उन्हें पहले से ही 19 हजार करोड़ रुपए के राजकोषीय घाटे में चल रहे राज्य में सभी वायदों को पूरा करने में लगने वाले करीब 66 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था करने में अग्निपरीक्षा के दौर से गुजरना होगा।

उन्होंने आज भी घोषणापत्र के मुताबिक सभी वायदों को पूरा करने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री सभी वायदों को पूरा करने का भरोसा दिला रहे हैं, लेकिन करीब 19 हजार करोड़ रुपए के राजकोषीय घाटे वाले उत्तर प्रदेश पर अखिलेश के वायदे आने वाले पांच सालों में करीब 66 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार डालेंगे। ऐसे में यादव के सामने यह भी बडी़ चुनौती है कि वे सूबे की जनता से किए अपने वायदे को कैसे पूरा करें।

समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में 35 वर्ष तक के बेरोजगारों को नौकरी देने का वायदा किया है जिन्हें नौकरी नहीं मिल सकेगी उन बेरोजगारों को एक हजार रुपए भत्ता दिया जाएगा।

प्रदेश के सेवायोजना कार्यालयों में करीब 30 लाख बेरोजगार पंजीकृत हो चुके हैं। इस पर सरकार को करीब 1000 करोड़ रुपए का आर्थिक बोझ आएगा। पार्टी ने इंटर और हाईस्कूल पास छात्रों को लैपटॉप और टैबलेट देने का वायदा किया है। इस पर करीब 22 हजार 93 लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

किसानों को मुफ्त बिजली देने का वायदा किया गया है इस पर करीब 1650 करोड़ रुपए खर्च आएगा। प्रदेश के किसानों को मुफ्त सिंचाई का लाभ देने के लिए सरकार को करीब 589 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी क्योंकि गत वर्ष इससे 589 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ था।

इसके अलावा पार्टी ने अनाज का न्यूनतम मूल्य 50 प्रतिशत बढा़ने और किसानों की कुछ हद तक कर्ज माफी की घोषणाओं सहित कई अन्य वायदे भी किए हैं।

उनके लिए राहत की बात यह है कि उन्हें सभी वायदे पांच वर्ष में पूरे करने हैं इसलिए उनको आगामी वित्तीय वर्ष में थोडी़ राहत रहेगी लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव के पहले यदि वे किसी भी वायदे में कमतर साबित हुए तो लोकसभा चुनाव परिणाम उन्हें निराश कर सकते हैं। यादव ने किसानों, बुनकरों, मुसलमानों सहित समाज के हर तबके के हित में काम करने का भी वायदा किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वादे पूरा करने में लगेंगे 66 हजार करोड़ रुपये