DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकपाल विधेयक से लोकायुक्त धारा हटाने पर हो रहा विचार

लोकपाल विधेयक से लोकायुक्त धारा हटाने पर हो रहा विचार

सरकार राज्यों में लोकायुक्त के गठन से जुड़ी धारा को लोकपाल विधेयक से हटाने की योजना बनाती नजर आ रही है क्योंकि इस प्रावधान का विपक्ष से लेकर सहयोगियों तक ने विरोध किया था।

एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया कि सरकार ऐसे कदम पर विचार कर रही है, जो इसे (लोकपाल विधेयक को) संसद में आसानी से पारित होने के मार्ग में आई अड़चनों को दूर करने में मदद करेगा और विपक्ष के इस अभियान को भी खारिज कर देगा कि कांग्रेस इस कदम के खिलाफ है।

सरकार और विपक्ष के बीच नये सिरे से परामर्श संभव है ताकि बजट सत्र के पहले चरण में लोकपाल विधेयक का पारित होना सुनिश्चित हो सके। दरअसल, कांग्रेस के एक धड़े को लगता है कि यदि यह विधेयक जल्द से जल्द पारित नहीं होता है तो यह मुद्दा अगले लोक सभा चुनाव में उसके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

गौरतलब है कि लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक पिछले साल दिसंबर में पारित किया गया था और यह फिलहाल राज्य सभा में है, जहां कार्मिक मामलों के राज्यमंत्री वी. नारायणसामी चर्चा का जवाब देंगे। बहरहाल, सदस्यों को विधेयक पर नये नोटिस देने होंगे।

संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल ने राज्य सभा में कहा कि हम खुद ही सत्र के इस चरण में विधेयक को लाना चाहते हैं। उनकी यह टिप्पणी सरकार के रूप में आए बदलाव को जाहिर करती है कि क्योंकि मंत्री ने सत्र शुरू होने की पूर्व संध्या पर संवाद्दाता सम्मेलन में कहा था कि वित्तीय कामकाज को लेकर विधेयक को पहले चरण में पेश करने में मुश्किल होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लोकायुक्त धारा हटाने पर हो रहा विचार