DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शपथ के साथ ही सबसे युवा मुख्यमंत्री बनेंगे अखिलेश

शपथ के साथ ही सबसे युवा मुख्यमंत्री बनेंगे अखिलेश

समाजवादी पार्टी (सपा) नेता अखिलेश यादव गुरुवार को शपथ लेने के साथ ही उत्तर प्रदेश के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री होने का दर्जा हासिल करेंगे।

मुलायम सिंह यादव पहली बार जब 1989 में मुख्यमंत्री बने थे। उस समय उनकी उम्र करीब 50 वर्ष थी लेकिन उनके पुत्र अखिलेश यादव मात्र 38 वर्ष की उम्र में ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद को संभालेंगे। मुलायम सिंह यादव के तीसरी बार 2003 में मुख्यमंत्री बनने के पहले अखिलेश की मां का निधन हो गया था। अखिलेश को अपने शपथ ग्रहण समारोह में मां की कमी जरुर खलेगी।

पिता के तौर पर मुलायम सिंह यादव ने उनकी सफलता की कामना करते हुए कहा कि अखिलेश यदि अपने व्यक्तिगत और सार्वजनिक जीवन को बेदाग रखेंगे तो उन्हें बेहद खुशी होगी। यादव ने कहा कि हमें खुशी होगी कि अखिलेश अपने सार्वजनिक और व्यक्तिगत जीवन को बेदाग रखें। इसी से मेरे जीवन का एक बडा़ सपना पूरा होगा।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि जीवन बेदाग रहने पर सफलता अपने आप कदम चूमती है। बेदाग रहते हुए संघर्ष जारी रखना चाहिए। इससे आम जनता का लगाव नेता के प्रति बढ़ता है। इस पर भावुक अखिलेश ने भरोसा दिलाया कि जनता की सेवा करते हुए वह अपने पिता और समर्थकों को कभी निराश नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा कि पार्टी की नीतियां किसानों और नौजवानों को केन्द्र में रखकर बनाई जानी चाहिए। कथनी करनी में अन्तर नहीं होना चाहिए। अखिलेश यादव ने कहा कि अब पार्टी के सामने 2014 के लोकसभा चुनाव का लक्ष्य है।

शपथ के लिए पूरे प्रदेश के सपा कार्यकताओं में जोश है। कार्यकताओं का लखनऊ पहुंचना शुरू हो गया है। भावी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पैतृक गांव इटावा जिले के सैफई से आए उनके एक बालसखा ने कहा कि अखिलेश ही नहीं उनके लिए भी कल का दिन यादगार रहेगा।

उसने कहा कि बचपन में सौम्य सुशील और सीधे स्वभाव के अखिलेश व्यापार करना चाहते थे लेकिन तकदीर को कुछ और मंजूर था। कुदरत ने उन्हें व्यापार करने के बजाय व्यापारियों के लिए योजना बनाने की ताकत दे दी है।

अखिलेश के बचपन के दोस्त राजू का कहना है कि वह जानता था कि उसका टीपू एक दिन अपने पिता की तरह नाम रोशन करेगा। सैफई के जिला मुख्यालय इटावा के आसपास के जिलों मैनपुरी फिरोजाबाद जैसे क्षेत्रों में खास उल्लास देखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग के ठीक सामने स्थित इस मैदान में कल अखिलेश के शपथ ग्रहण का देश की कई नामी गिरामी हस्तियां गवाह बनेगी। राज्यपाल बी.एल.जोशी समारोह में अखिलेश यादव को प्रदेश के 33वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ दिलाएंगे।

सूत्रों के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह में अपने जमाने की मशहूर अदाकारा और सपा की पूर्व राज्यसभा सदस्य जयाबच्चन, तृणमूल कांग्रेस नेता और केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री सुल्तान अहमद, उद्योगपति अनिल अंबानी, जनता दल (यू) अध्यक्ष शरद यादव, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव प्रकाश करात, झारखण्ड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के अध्यक्ष और झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, ऑल इण्डिया द्रविड मुनेत्र कृषगम के वी.मैट्रीयान और थम्बी दुराई समेत कई अन्य हस्तियां शामिल होंगी। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के आने की भी अटकलें लगाई जा रही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शपथ के साथ ही सबसे युवा मुख्यमंत्री बनेंगे अखिलेश