DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

औद्योगिक उत्पादन में मजबूत सुधार के संकेत: प्रणब

औद्योगिक उत्पादन में मजबूत सुधार के संकेत: प्रणब

जनवरी में औद्योगिक उत्पादन में वार्षिक आधार पर 6.8 फीसदी की वृद्धि को स्थिति में सुधार का सशक्त संकेत करार देते हुए वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने कहा कि खनन, पूंजीगत सामान उत्पाद और टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनाने वाले उद्योगों को प्रोत्साहित करने के उपाय की करने की जरूरत है।
 
मुखर्जी ने औद्योगिक उत्पाद के ताजा आंकड़े के बारे में कहा यह (आईआईपी) वृद्धि जनवरी में 6.8 फीसदी है। दिसंबर के मुकाबले यह उल्लेखनीय सुधार है। दिसंबर में आईआईपी के आधार पर औद्योगिक वृद्धि दर 2.8 फीसदी थी।

मुखर्जी ने कहा कि आंकड़े का विश्लेषण करने से स्पष्ट होता है कि पूंजीगत उत्पाद क्षेत्र की स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं है। यह चिंता का विषय है। गैर-टिकाऊ उपभोक्ता उत्पादों ने इस वृद्धि में उल्लेखनीय योगदान किया लेकिन टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र का योगदान बहुत नहीं रहा है। आने वाले समय में इन क्षेत्रों को मजबूत करने की कोशिश करनी होगी।

उन्होंने कहा कि खनन क्षेत्र का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं है और इसमें जनवरी के दौरान 2.7 फीसदी की गिरावट हुई। हालांकि उन्होंने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि के अच्छे संकेत हैं जिसमें जनवरी 2012 के दौरान 8.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:औद्योगिक उत्पादन में मजबूत सुधार के संकेत: प्रणब