DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किंगफिशर आईएटीए की 2 और सुविधाओं से निलम्बित

किंगफिशर आईएटीए की 2 और सुविधाओं से निलम्बित

वित्तीय संकट से जूझ रही निजी विमानन कम्पनी किंगफिशर को शुक्रवार को एक और झटका लगा। अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (आईएटीए) ने कम्पनी को अब अपने भुगतान एवं कार्गो खाता निपटान प्रणाली से निलम्बित कर दिया है। जबकि कम्पनी ने अपने टिकटों की बिक्री के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की हैं।

आईएटीए के एक अधिकारी ने कहा कि आईएटीए ने अपने बिलिंग एवं निपटान योजना (बीएसपी) और कार्गो खाता निपटान प्रणाली (कैस) में किंगफिशर की भागीदारी निलम्बित कर दी है। अधिकारी ने बताया कि किंगफिशर ने बीएसपी और कैस में भागीदारी जारी रखने के लिए आईएटीए को जरूरी भुगतान नहीं किया है, इसलिए उसे निलम्बित किया गया है।

आईएटीए ने किंगफिशर को अपने आईसीएच (क्लीयरेंस हाउस) से पहले ही निलम्बित कर चुका है। बीएसपी एवं कैस से विमानन कम्पनियों और परिवहन सम्बंधी एजेंटों के बीच बिक्री एवं भुगतान आदि में सुविधा होती है।

आईएटीए के अधिकारी ने कहा कि विमानन कम्पनी बिक्री और भुगतान के लिए यात्रा संचालनकर्ताओं एवं परिवहन एजेंटों के साथ सीधे सम्पर्क करने के लिए अभी भी स्वतंत्र है। वहीं, नगदी संकट से जूझ रही विमानन कम्पनी ने कहा है कि टिकटों की बिक्री के लिए उसने वैकल्पिक प्रबंध किए हैं।

एयरलाइन के अधिकारी ने कहा कि आईएटीए के आईसीएच (क्लीयरेंस हाउस) एवं बीएसपी (बिलिंग एंड सेटलिंग) प्लेटफार्म से किंगफिशर एयरलाइंस के हालिया निलम्बन के बाद चुनिंदा ट्रवेल एजेंटों के माध्यम से टिकटों को बेचा जाएगा।

एयरलाइन ने कहा कि भारतीय कर विभाग द्वारा बैंक खाते सील करने के कारण वह आईएटीए के बकाए का भुगतान नहीं कर सकी जिसकी वजह से बुधवार को इस संगठन से उसे निलम्बित कर दिया गया। कम्पनी ने कहा कि कर विभाग से बातचीत चल रही है।

कर विभाग द्वारा एयरलाइन के 19 अन्य बैंक खातों को सील करने के बाद यह निलम्बन हुआ है। उड्डयन विभाग से जुड़े विशेषज्ञों का दावा है कि इस निर्णय से किंगफिशर के 35 से 40 फीसदी व्यवसाय पर प्रभाव पड़ेगा।

इससे पहले आईएटीए ने दो फरवरी को भी किंगफिशर को निलम्बित कर दिया था लेकिन बकाया भुगतान के आठ दिन बाद सदस्यता बहाल कर दी गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:किंगफिशर आईएटीए की 2 और सुविधाओं से निलम्बित