DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनिया के अरबपतियों में हर 25वां भारतीय

दुनिया के अरबपतियों में हर 25वां भारतीय

अनिल और मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, नारायणमूर्ति, बिल गेट्स और वारेन बफेट जैसे धनी व्यक्तियों के नामों वाली दुनिया के अरबपतियों की सूची में प्रत्येक 100 नाम में औसतन चार नाम भारतीयों के हैं।
  
यह जानकारी एक अरब डॉलर (करीब 50 अरब रुपये) से अधिक की सम्पत्ति के मालिकों की एक ताजा सूची से मिलती है जिसे व्यावसायिक पत्रिका फोर्ब्स द्वारा हर वर्ष प्रकाशित किया जाता है। फोर्ब्स द्वारा जारी इस सूची में 1,226 हस्तियां हैं। इनमें 48 नाम भारतीय हैं जिनकी सम्मिलित सम्पत्ति 194.6 अरब डॉलर है। इसके अलावा नौ नाम भारतीय मूल के लोगों के हैं जो अब विदेशों में बस गए हैं।
  
दूरसंचार का कारोबार करने वाले मैक्सिको के उद्यमी कार्लोस स्लिम का नाम सूची में सबसे उपर है। उनकी सम्पत्ति 69 अरब अमेरिकी डॉलर के बराबार आंकी गई है। स्लिम के बाद माइक्रोसाफ्ट के प्रवर्तक गेट्स (61 अरब डॉलर) और बुफे (44 अरब डॉलर) का स्थान है।
   
भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 22.3 अरब डॉलर की सम्पत्ति के साथ सूची में 19वें स्थान पर हैं। मुकेश की सम्मत्ति एक साल पहले की तुलना में 4.7 अरब डॉलर कम हो गयी है पर वह सबसे अमीर भारतीय हैं। कृष्णा गोदावरी थाले की रिलायंस गैस परियोजना का उत्पादन घट रहा है। इसका असर कंपनी के शेयरों पर पड़ा है।
   
आर्सेलर मित्तल स्‍टील कंपनी के एलएन मिततल 20.7 अरब डॉलर के साथ 21वें,  विप्रो के अजीम प्रेम जी 15.9 अरब डॉलर के साथ 41वें, जिंदल समूह की सावित्री जिंदल 10.9 अरब डॉलर के साथ 80वें, बेनेट कोलमेन की नवभारत टाइम्‍स और टाइम्‍स ऑफ इंडिया की प्रकाशक इंदु जैन 578वें सथान पर हैं। उनकी सम्पत्ति 2.2 अरब डॉलर है।
  
सूची में एयरटेल के सुनील मित्तल 8.1 अरब डॉलर के साथ 113वें, अनिल अंबानी 7.8 अरब डॉलर के साथ 118वें सथान पर हैं। अनिल की बाजार में हैसियत लगातार गिर रही है। 2008 में वह 34.2 अरब डॉलर के आसामी थे।
  
भारतीय अरबपतियों में डीएलएप के केपी सिंह 6.4 अरब डॉलर, एचसीएल के शिव नाडर 5 अरब डॉलर, पोर्टिस के मलविंदर सिंह 3.5 अरब डॉलर गोदरेज के चेयरमैन आदि गोदरेज 2.4अरब डॉलर, बजाज ग्रुप के चेयरमैन राहुल बजाज 1.8 अरब डॉलर और इनफोसिस के चेयरमैन एनआर नारायणमूर्ति और परिवार 1.7 अरब डॉलर के नाम भी शामिल हैं।
   
आधार परियोजना के प्रमुख नंदन नीलकणि, औषधि कषेत्र के अजय पीरामल और के अंजी रेड्डी 1.4-1.4 अरब डॉलर की सम्पत्ति के साथ 913वें सथान पर हैं। सूची में शेयर बाजार के खिलाड़ी राकेश भुनभुनवाला 1075वें, किंगफिशर के विजय मॉल्‍या और स्‍पाइस समूह के बीके मोदी 1153वें सथान पर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुनिया के अरबपतियों में हर 25वां भारतीय