DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी विधानसभा में आधी आबादी की ऐतिहासिक दस्तक

यूपी विधानसभा में आधी आबादी की ऐतिहासिक दस्तक

आज आठ मार्च है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस। महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। सिर्फ समाजवादी पार्टी के लिए ही नहीं, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे महिलाओं के लिहाज से भी ऐतिहासिक हैं। इस बार चुनाव लड़ रही 582 महिलाओं में से कुल 34 महिलाएं विधानसभा में पहुंची हैं। यह आंकड़ा यूपी के चुनावी इतिहास में सबसे ज्यादा है। 15वीं विधानसभा में कुल 23 महिलाएं ही विधानसभा तक पहुंची थीं।

हालांकि मर्दों के मुकाबले महिला विधायकों का प्रतिशत अब भी कम है। महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने की लड़ाई इसीलिए है ताकि उनकी राजनीतिक भागीदारी बढ़ाई जा सके। इस बार भी विधानसभा में 8.43 फीसदी ही महिलाएं होंगी। फिर भी यह आंकड़ा अब तक सबसे ज्यादा है। इस बार वोट डालने में भी महिलाएं खूब आगे रहीं। खासतौर पर गांव और कस्बों की महिलाएं। जब आंकड़े आए तो उन्होंने वोट डालने में मर्दों को पीछे छोड़ दिया था। इस बार 60.29 फीसदी महिलाओं ने वोट डाले जबकि मर्दों का मत प्रतिशत 58.82 था। 

16वीं विधानसभा कुछ तेज तर्रार महिला नेताओं का भी गवाह बनेगा। भाजपा की फायर ब्राण्ड नेता उमा भारती चरखारी से जीत कर आई हैं तो लखनऊ कैण्ट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी चुनी गई हैं। वाराणसी कैंट से डॉ. ज्योत्सना श्रीवास्तव ने फिर जीत दर्ज की है। वहीं पुवाया से शाहजहांपुर के सांसद मिथिलेश की पत्नी शकुंतला देवी, बागपत से एमएलसी प्रशांत चौधरी की पत्नी हेमलता चौधरी भी इस नवनिर्वाचित विधानसभा का हिस्सा बनेंगी। बसपा से सपा में शामिल साण्डी की विधायक राजेश्वरी एक बार फिर निर्वाचित हुई हैं। भाजपा की बिमला सिंह सोलंकी मात्र 123 वोट से जीत कर विधानसभा पहुंचीं। वहीं अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने भी पहली बार जीत दर्ज की है। 

चारों प्रमुख पार्टियों की बात करें तो इस बार लगभग सवा सौ महिलाओं को टिकट दिए गए थे। सबसे ज्यादा 40 टिकट भाजपा ने दिए थे और इसकी छह महिला विधायक चुनी गई हैं। वहीं 34 महिलाओं को टिकट देने वाली सपा की 20 महिला विधायक चुनी गई हैं। बसपा ने 33 महिलाओं को मैदान में उतारा, उसकी तीन महिला विधायक जीती हैं वहीं कांग्रेस की 28 प्रत्याशियों में से 3 महिलाएं इस बार विधायक बनी हैं। जिन महिलाओं की चुनाव लड़ने की धूम रहीं उनमें से ज्यादातर को हार का मुंह देखना पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी विधानसभा में आधी आबादी की ऐतिहासिक दस्तक