DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकार बनाने में जुटी कांग्रेस, हरीश बन सकते हैं CM

सरकार बनाने में जुटी कांग्रेस, हरीश बन सकते हैं CM

उत्तराखंड में कांग्रेस और बीजेपी में केवल एक सीट का फासला है लेकिन कांग्रेस की सरकार बनने की ज्यादा संभावना दिखाई दे रही है। कांग्रेसी नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात भी की है।

कांग्रेस की तरफ से केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री हरीश रावत को उत्तराखंड की कमान सौंपने के संकेत मिले हैं। हालांकि मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी के चुनाव हार जाने और कांग्रेस से एक सीट कम पाने के बावजूद बीजेपी ने भी सरकार बनाने की उम्मीद नहीं छोड़ी है।

उत्तराखंड में कांग्रेस को 32 सीटें और बीजेपी को 31 सीटें मिली हैं। बीएसपी को 3 सीटें मिली हैं। 1 सीट उत्तराखंड क्रांति दल (यूकेडी) को मिली है। कांग्रेस से बागी 3 उम्मीदवारों ने निर्दलीय चुनाव लड़ कर जीत दर्ज की है।

32 सीटें जीतने वाली कांग्रेस को बहुमत के लिए 4 और विधायकों की जरूरत है। तीनों निर्दलीय विधायक कांग्रेस के बागी हैं और कांग्रेस को भरोसा है कि वह उन्हें मना लेगी। एक विधायक यूकेडी का है और कांग्रेस को उसका भी समर्थन मिल जाने की उम्मीद है। अगर ऐसा हो जाता है तो कांग्रेस को बीएसपी के 3 विधायकों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि कांग्रेस ने मंगलवार को ही बीएसपी से भी समर्थन मांगा था।

कांग्रेस सबसे बड़े दल के तौर पर सामने आ गई है, इसलिए संभावना है कि राज्यपाल भी कांग्रेस को पहले सरकार बनाने का न्योता देंगे। एक बार सत्ता मिलते ही मुख्यमंत्री एंग्लो-इंडियन समुदाय से एक विधायक मनोनीत करके अपना पक्ष और मजबूत कर सकते हैं।

बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह और अनंत कुमार पर्यवेक्षक के तौर पर उत्तराखंड जाएंगे। वे खंडूरी के हार जाने के बाद अब विधायक दल के नेता का चुनाव कराएंगे। बीजेपी का सत्ता में आना काफी मुश्किल है क्योंकि बीजेपी को सरकार बनाने के लिए बीएसपी के साथ-साथ यूकेडी और निर्दलीय 3 विधायकों मे से कम से कम 5 विधायकों का समर्थन चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सरकार बनाने में जुटी कांग्रेस, हरीश बन सकते हैं CM