DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंजाब में अकाली दल़-भाजपा का वोट प्रतिशत घटा

पंजाब में अकाली दल़-भाजपा का वोट प्रतिशत घटा

पंजाब में विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने के बावजूद शिरोमणि अकाली दल़ और भाजपा गठबंधन के वोट प्रतिशत में गिरावट दर्ज की गई है, जबकि कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढ़ा है।

पंजाब में 117 सीटों वाली विधानसभा के लिए हुए चुनाव में प्रकाश सिंह बादल और सुखबीर सिंह बादल के सम्मिलित प्रयास के परिणामस्वरूप मतदाताओं ने अकाली दल को 56 सीटों पर जीत दिलायी। हालांकि वे 2007 के विधानसभा चुनाव की तुलना में अकाली दल के वोट प्रतिशत को बढ़ाने में नाकाम रहे।

इस चुनाव में अकाली दल का वोट प्रतिशत घटकर 34.75 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि 2007 में अकाली दल का वोट प्रतिशत 37.09 प्रतिशत था। इस चुनाव में भाजपा का वोट प्रतिशत भी घटकर 7.13 प्रतिशत दर्ज किया गया जो इससे पहले 8.28 प्रतिशत  था।

शिरोमणि अकाली दल के वोट प्रतिशत में 2.34 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि भाजपा के वोट प्रतिशत में 1.15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। कांग्रेस को इस चुनाव में हालांकि 46 सीटों पर ही जीत हासिल हुई है, लेकिन उसका वोट प्रतिशत बढ़ा है। कांग्रेस पार्टी का वोट प्रतिशत बढ़कर 40.90 दर्ज किया गया जो इससे पहले 40.11 प्रतिशत था। इस प्रकार कांग्रेस के वोट में 0.79 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंजाब में अकाली दल़-भाजपा का वोट प्रतिशत घटा