DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर भारत में भूकंप, केंद्र हरियाणा का बहादुरगढ़

उत्तर भारत में भूकंप, केंद्र हरियाणा का बहादुरगढ़

दिल्ली और उसके आसपास के शहरों में सोमवार को मध्यम तीव्रता का भूकंप आया जिससे घबरा कर लोग अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आए।
   
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 थी और इसका केंद्र हरियाणा के बहादुरगढ़ में था। दोपहर करीब एक बज कर 11 मिनट पर आए इस भूकंप के झटके दिल्ली और इसके आसपास बसे, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद तथा नोएडा शहरों में महसूस किए गए।
   
भूकंप का केंद्र सतह से नौ किमी की गहराई पर था। इसके झटके दस सेकंड से कम समय तक महसूस किए गए। मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया भूकंप की तीव्रता 4.9 थी और इसका केंद्र दिल्ली-हरियाणा सीमा पर स्थित बहादुरगढ़ में था।
   
भूकंप से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। दमकल एवं पुलिस विभाग का कहना है कि उन्हें किसी के हताहत होने या कोई नुकसान होने संबंधी कोई फोन कॉल नहीं मिली है।

भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण द्वारा की गई सीस्मिक जोन मैपिंग के अनुसार दिल्ली देश के 30 शहरों में शामिल है जो जोन चार में आते हैं। यह तेज भूंकप वाला क्षेत्र है। पिछले साल सितंबर के बाद से दिल्ली में यह भूकंप का तीसरा झटका है।
   
दिल्ली में पिछले साल 18 सितंबर को रिक्टर पैमाने पर 6.8 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका आया था। इसका केंद्र सिक्किम नेपाल सीमा के निकट था। गत वर्ष आठ सितंबर को रिक्टर पैमाने पर 4.2 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका आया था। इसका केंद्र हरियाणा के सोनीपत में था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तर भारत में भूकंप, केंद्र हरियाणा का बहादुरगढ़