DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आज राज्यपाल खींचेंगे विकास की नयी लकीर

राज्यपाल डॉ. सैयद अहमद सोमवार को विधानसभा में बजट सत्र के पहले दिन सूबे के विकास की नई लकीर खींचेंगे। अपने अभिभाषण के माध्यम से सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ-साथ भावी योजनाओं और कार्यक्रमों को रखेंगे।

सत्र की शुरुआत स्पीकर के प्रारंभिक वक्तव्य से होगी। सदन में राज्यपाल का आगमन 11.15 बजे होगा। विधानसभा अध्यक्ष सीपी सिंह, मुख्यमंत्री अजरुन मुंडा और संसदीय कार्यमंत्री हेमलाल मुमरू उनकी आगवानी करेंगे। इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

राज्यपाल का अभिभाषण 11.30 बजे से शुरू होगा, जो लगभग एक घंटे तक चलेगा। इसके बाद दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी। फिर सभा की बैठक 11 मार्च तक स्थगित हो जाएगी। सत्ता पक्ष और विपक्ष ने रणनीति तैयार कर ली है।

विपक्ष ने विकास और कानून व्यवस्था को हथियार बनाकर सरकार पर हमला करने की योजना तैयार की है, वहीं सरकार ने लक्ष्मी लाडली योजना, दाल-भात योजना और कांट्रेक्ट डॉक्टरों की सेवा स्थायी करने आदि विषयों को डाल के रूप में इस्तेमाल करने का मन बनाया है।

सरकार का एजेंडा

वित्तीय वर्ष 2012-13 का वार्षिक बजट और 2011-12 का तृतीय अनुपूरक बजट पेश करना। विभागों की अनुदान मांगों तथा उससे संबंधित विनियोग विधेयकों पर स्वीकृति लेना। विधेयक पेश करना और पास कराना।

विपक्ष की रणनीति
प्रश्नकाल, मुख्यमंत्री प्रश्नकाल, ध्यानाकर्षण और शून्यकाल के माध्यम से जनसमस्याओं को उठाना। भ्रष्टाचार, कानून व्यवस्था, विकास, सेवा प्रदाय कानून प्रभावी ढंग से लागू नहीं होने आदि विषयों पर सरकार से जवाब मांगना।

विशेष बहस
राज्य में सीएनटी का मुद्दा गरम है। सता पक्ष और विपक्ष इस पर विशेष चर्चा कराने के पक्ष में है। मुख्यमंत्री बार-बार सदन में चर्चा कराने पर जोर दे रहे हैं। बहस की तिथि निर्धारित नहीं है। कार्यमंत्रणा समिति में तय होना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आज राज्यपाल खींचेंगे विकास की नयी लकीर