DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

जैसलमेर जिले के पोखरण में रविवार को सेना ने 290 किलोमीटर दूरी तक मारक क्षमता वाले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सेना की इकाई ने ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया और राजस्थान की रेंजों में पूर्व चयनित लक्ष्य को मिसाइल की मदद से भेदा।

परीक्षण के दौरान वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल श्रीकष्णा सिंह और डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल एके चौधरी समेत सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। सेना ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के तीन रेजीमेंट के लिए ऑर्डर पहले ही दिया था और आज के परीक्षण के साथ दो को अभियान में शामिल किया जा चुका है।

रक्षा मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश में चीनी सीमा पर तीसरी रेजीमेंट को शामिल करने के लिए भी सेना को मंजूरी दे दी है। 290 किलोमीटर की दूरी की क्षमता वाली ब्रह्मोस के एक रेजीमेंट में करीब 65 मिसाइल, टेट्रा वाहनों पर पांच स्वचालित लांचर तथा दो चल कमांड पोस्ट के साथ अन्य उपकरण शामिल होते हैं।

ए शिवथानू पिल्लै की अगुवाई में भारत-रूस के संयुक्त उपक्रम वाली कंपनी ब्रह्मोस एयरोस्पेस निकट भविष्य में पनडुब्बी से प्रक्षेपित होने वाले, वायु से प्रक्षेपित होने वाले और मिसाइल के एक हाइपरसोनिक संस्करण को विकसित करने की दिशा में भी काम कर रही है। इसे पहले ही नौसेना में शामिल कर लिया गया है और समुद्री बल के करीब-करीब समस्त अग्रिम युद्धपोतों पर यह तैनात है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण