DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वार्नर का बड़ा शतक, ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला फाइनल

वार्नर का बड़ा शतक, ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला फाइनल

डेविड वार्नर की 163 रन की चमकदार पारी से बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के पुछल्ले बल्लेबाजों के साहसिक प्रदर्शन के कारण कुछ तनावपूर्ण क्षणों से गुजरने के बाद त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज के पहले फाइनल में 15 रन से जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज करते हुए वार्नर की 157 गेंद पर 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से खेली गयी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी तथा सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड (64) के साथ उनकी 136 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 321 रन बनाये।

श्रीलंका ने अपने पहले छह विकेट 144 रन गंवा दिये थे और वह बड़ी हार की स्थिति में दिख रहा था लेकिन नुवान कुलशेखरा (43 गेंद पर 73) और उपुल तरंगा (60) ने सातवें विकेट के लिये 69 गेंद पर 104 रन की साझेदारी करके उसकी उम्मीदें बरकरार रखी। अंतिम क्षणों में धम्मिका प्रसाद ने भी नाबाद 31 रन बनाये लेकिन श्रीलंका आखिर में 49.2 ओवर में 306 रन बनाकर आउट हो गया।

इस बीच बारिश की संभावना के कारण डकवर्थ लुईस पद्वति से भी ऑस्ट्रेलिया मामूली अंतर से आगे बना रहा। उसे डेविड हसी और ब्रेट ली की अच्छी गेंदबाजी का फायदा भी मिल रहा था। डेविड हसी बल्लेबाजी में नहीं चल पाये लेकिन उन्होंने गेंदबाजी में कमाल दिखाया तथा 43 रन देकर चार विकेट लिये। उनके अलावा ली और शेन वाटसन को तीन-तीन विकेट मिले।

वार्नर और कुलशेखरा दोनों ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। वार्नर ने अपने वनडे करियर का पहला शतक भी पूरा किया। उन्होंने वेड के अलावा वाटसन (21) के साथ 50 और कप्तान माइकल क्लार्क (37) के साथ 64 रन की उपयोगी साझेदारियां भी की।

वार्नर ने गाबा में एकदिवसीय मैचों की सर्वश्रेष्ठ पारी भी खेली। उन्होंने डेविड गावर का रिकार्ड तोड़ा जिन्होने 1983 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 158 रन बनाये थे। यह किसी ऑस्ट्रेलियाई का घरेलू सरजमीं पर तीसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है।

श्रीलंका को कप्तान महेला जयवर्धने (14) और तिलकरत्ने दिलशान (27) ने केवल 28 गेंद पर 39 रन जोड़कर तेज शुरुआत दिलायी। ब्रेट ली की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर जयवर्धने ने विकेट के पीछे कैच थमाया जिसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे और श्रीलंका पर रन रेट का भी दबाव बढ़ता रहा।

ली ने अपने अगले ओवर में कोण लेती गेंद पर दिलशान को बोल्ड किया। अच्छी फार्म में चल रहे दिनेश चंदीमल (14) शुरू से ही सहज होकर नहीं खेल पा रहे थे। डेविड हसी की गेंद पर उन्होंने प्वाइंट पर खड़े जेम्स पैटिनसन को कैच का अभ्यास कराया। संगकारा (42) ने कुछ आकर्षक शॉट लगाये, लेकिन ली ने अपने दूसरे स्पैल में उन्हें गलती करने के लिये मजबूर किया और मिड ऑफ पर आसान कैच थमाया।

डेविड हसी ने लाहिरू तिरिमाने (14) और फारवेज महरूफ (8) को ज्यादा देर तक नहीं टिकने दिया। तरंगा और कुलशेखरा ने बल्लेबाजी पावरप्ले में 67 रन बटोरे। इस बीच विशेषकर कुलशेखरा ने प्रत्येक गेंदबाज को अपना निशाना बनाया जिसके कारण क्लार्क को इन पांच ओवर में चार गेंदबाज आजमाने पड़े। इस बीच वाटसन ने कुलशेखरा का मुश्किल कैच भी छोड़ा।

कुलशेखरा ने केवल 33 गेंद पर अपना दूसरा एकदिवसीय अर्द्धशतक पूरा किया और फिर डेविड हसी पर लगातार दो छक्के लगाये। इसी ओवर में हालांकि उन्होंने मिड ऑफ पर आसान कैच थमा दिया। यह डेविड हसी का चौथा विकेट था। कुलशेखरा ने सात चौके और तीन छक्के लगाये।

तरंगा ने पारी के 46वें ओवर में लंबा शॉट खेलने के प्रयास में कैच थमाया। उन्होंने 67 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके लगाये। धम्मिका ने ली के अगले ओवर में छक्का जड़कर श्रीलंकाई उम्मीदों को पंख लगाये, लेकिन वाटसन ने अंतिम दो ओवर में दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बेस्ट आफ थ्री फाइनल्स में 1-0 से आगे कर दिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई पारी के शुरू में वेड ने अधिक आक्रामक अंदाज अपनाया। उन्होंने लसिथ मालिंगा की गेंद उनके सिर के ऊपर से छह रन के लिये भी भेजी। श्रीलंका को पहली सफलता 24वें ओवर में मिली जबकि वेड ने नुवान कुलशेखरा की गेंद लांग आन पर उछाली और रंगना हेराथ ने हवा में उछलकर शानदार कैच लिया। वेड ने 72 गेंद खेली तथा चार चौके और एक छक्का लगाया।

वाटसन ने भी बल्लेबाजी पावरप्ले में फारवेज महरूफ की गेंद पर आउट होने से पहले तेजी से रन बनाये। श्रीलंका ने इसके बाद डेनियल क्रिस्टियन (10) और डेविड हसी (1) के भी विकेट लेकर 40वें ओवर तक आस्ट्रेलियाई स्कोर चार विकेट पर 230 रन कर दिया।

वार्नर ने हालांकि दूसरे छोर से रन बटोरना जारी रखा। उन्होंने 35वें ओवर में महरूफ पर चौका जड़कर अपना पहला शतक पूरा किया। इसके लिये उन्होंने 111 गेंद खेली तथा आठ चौके और दो छक्के लगाये। पारी की आखिरी गेंद पर धम्मिका प्रसाद ने उन्हें बोल्ड किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वार्नर का बड़ा शतक, ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला फाइनल