DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मंगलवार दोपहर तक आ जाएंगे विधानसभा चुनावों के नतीजे

मंगलवार दोपहर तक आ जाएंगे विधानसभा चुनावों के नतीजे

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की मंगलवार को होने वाली मतगणना के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और नतीजे मंगलवार  को  दोपहर तक स्पष्ट हो जाने की संभावना है।
 
मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी ने शनिवार को बताया कि छह मार्च को मतगणना तेजी से संपन्न कराने के लिए जरूरी इंतजाम किए गए हैं। उस दिन दोपहर तक अधिकतर सीटों के नतीजे और बाकी विधानसभा क्षेत्रों के निर्णायक रुझान सामने आ जाएंगे।
 
कुरैशी ने बताया कि मतगणना उत्तर प्रदेश में 72 , पंजाब में 52 , उत्तराखंड में 16, मणिपुर में 12 और गोवा में तीन स्थानों पर कराई जाएगी। हर विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग से मतगणना कक्ष होगा और इस समूची प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। मतगणना के दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। वोटों की गिनती मतगणना पर्यवेक्षक की मौजूदगी में की जाएगी और इस दौरान माइक्रो आब्जर्वर भी मौजूद होंगे।
 
माइक्रो आब्जर्वर हर राउंड में दो इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के वोटों की गिनती फिर से करेंगे। हर राउंड के नतीजे पर चुनाव अधिकारी और पर्यवेक्षक दोनों दस्तखत करेंगे और उसे मुंहजबानी घोषित करने के अलावा एक ब्लैकबोर्ड पर भी दर्ज किया जाएगा। उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को वोटों की गिनती वाली हर मेज पर जाने की इजाजत होगी। मतगणना पर्यवेक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि इन एजेंटों को ईवीएम देखने में कोई दिक्कत नहीं हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मंगलवार दोपहर तक आ जाएंगे विधानसभा चुनावों के नतीजे