फोटो गैलरी

Hindi Newsलेफ्टिनेंट जनरल विक्रम सिंह होंगे नए सेनाध्यक्ष

लेफ्टिनेंट जनरल विक्रम सिंह होंगे नए सेनाध्यक्ष

संशय के बादलों को हटाते हुए सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल विक्रम सिंह को 31 मई से अगला सेनाध्यक्ष बनाने की शनिवार को घोषणा की। वह जनरल वीके सिंह की जगह लेंगे। 59 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल विक्रम सिंह अगस्त...

लेफ्टिनेंट जनरल विक्रम सिंह होंगे नए सेनाध्यक्ष
एजेंसीSun, 04 Mar 2012 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

संशय के बादलों को हटाते हुए सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल विक्रम सिंह को 31 मई से अगला सेनाध्यक्ष बनाने की शनिवार को घोषणा की। वह जनरल वीके सिंह की जगह लेंगे। 59 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल विक्रम सिंह अगस्त 2014 तक इस पद पर रहेंगे।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सितांशु कार ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल विक्रम सिंह को 31 मई, 2012 की दोपहर से जनरल की रैंक के साथ नया सेनाध्यक्ष बनाया गया है। उन्होंने कहा कि वह वर्तमान सीओएएस जनरल वीके सिंह की जगह लेंगे।

लेफ्टिनेंट विक्रम सिंह सिख लाइट इंफेंट्री रेजिमेंट में 31 मार्च 1972 में शामिल हुए थे और अपने 40 साल के करियर में कई पदों पर रहे। आम तौर पर रक्षा सेवाओं के प्रमुखों की घोषणा 60 दिन पहले की जाती है लेकिन इस मामले में सरकार ने 90 दिन पहले यह घोषण की।

जनरल विक्रम सिंह के नाम पर कश्मीर में एक कथित रूप से फर्जी मुठभेड़ से जुड़े होने को लेकर सवाल उठाया गया था। जनरल वीके सिंह के आधिकारिक रिकार्ड में दो जन्म तारीखें थीं। इसे लेकर पैदा हुए विवाद के कारण वह इस मामले को उच्चतम न्यायालय तक ले गए और कहा कि वह 10 मई 1951 को जन्में हैं न की एक साल बाद। 

बहरहाल, शीर्ष अदालत ने उनकी बात को मानने से इंकार करते हुए कहा कि उन्हें 10 मई 1950 के आधार पर पदोन्नति मिली है इसलिए उनकी बताई जन्म तारीख को नहीं माना जा सकता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें