DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा गिरफ्तार

पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा गिरफ्तार

सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा और बसपा विधायक राम प्रसाद जायसवाल को राज्य में करोड़ों रूपयों के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन घोटाला के सिलसिले में गिरफ्तार कर लिया। 

उत्तर प्रदेश के पूर्व परिवार कल्याण मंत्री कुशवाहा और बसपा विधायक जायसवाल एनआरएचएम घोटाले में गिरफ्तार होने वाले पहले नेता हैं। यह घोटाला 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का है। एनएचआरएम के तहत यह कोष केंद्र ने आवंटित किया था।

अभी तक सीबीआई ने इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें एक सेवानिवृत्त महानिदेशक (परिवार कल्याण) एसपी राम, राज्य के सार्वजनिक उपक्रम (निर्माण एवं डिजाइन सेवाएं) के महाप्रबंधक पीके जैन और राज्य के सार्वजनिक उपक्रम श्रीट्रोन इंडिया लिमिटेड के सेवानिवत महाप्रबंधक जीके बत्रा शामिल हैं।

सीबीआई ने कुशवाहा और जायसवाल को आज यहां अपने मुख्यालय में विस्तृत पूछताछ के लिए बुलाया था। कुशवाहा और जायसवाल को गिरफ्तार करने से पहले करीब चार घंटे तक पूछताछ की गई। कुशवाहा को पिछले साल दिसंबर में बहुजन समाज पार्टी से निकाल दिया गया था।

सीबीआई सूत्रों ने यहां बताया कि कुशवाहा 13.4 करोड़ रुपये की लागत से 134 जिला अस्पतालों के उन्नयन कराने के मामले में आरोपी हैं। सीबीआई प्रवक्ता धारिणी मिश्रा ने बताया कि जांच में अभी तक यह खुलासा हुआ है कि यह काम गाजियाबाद स्थित एक निजी कंपनी को फर्जी और जाली दस्तावेजों के आधार पर सौंपा गया। अस्पतालों में जो सामग्री लगाई गई उन्हें निम्न कोटि और दोयम दर्जे का पाया गया।

एनआरएचएम कोष से 370 करोड़ रुपये के खर्च में अनियिमितता के मामले में जांच एजेंसी ने अब तक 12 मामले दर्ज किए हैं। सूत्रों ने बताया कि अस्पतालों के उन्नयन का कार्य मेसर्स सजिर्योक्वाइन (गाजियाबाद की कंपनी) को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर सौंपा गया और अस्पतालों में लगाई गई सामग्री को दोयम दर्जे का पाया गया।

सीबीआई ने प्रथम दृष्टया पाया कि तत्कालीन मंत्री (परिवार कल्याण) कुशवाहा, तत्कालीन प्रधान सचिव (परिवार कल्याण) प्रदीप शुक्ला और विभिन्न पदों पर आसीन अधिकारियों ने निजी ठेकेदारों और विक्रेताओं के साथ मिलकर आपराधिक कदाचार किया है तथा उनकी ओर से साजिश रची गई।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा गिरफ्तार