DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैंसर से बचाएगी विटामिन की गोली

कैंसर से बचाएगी विटामिन की गोली

वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि आप त्वचा के कैंसर से बच कर रहना चाहते हैं तो रोज विटामिन की एक गोली लेने से ऐसा संभव हो सकता है। एक नये अध्ययन में यह बात सामने आई है कि रोज विटामिन ए की खुराक लेने से त्वचा के कैंसर के सबसे भीषण स्वरूप मेलानोमा को दूर रखा जा सकता है।
   
डेली मेल में छपी खबर के अनुसार, विटामिन ए का प्रमुख तत्व रेटिनोल खासतौर पर महिलाओं को इस बीमारी से बचा सकता है। हालांकि इस अध्ययन में यह भी साफ किया गया है कि इसका संबंध विटामिन ए युक्त खादय पदार्थ जैसे गाजर, अंडे और दूध से नहीं है।
   
कैंसर परमानेंट नार्दन कैलिफोर्निया डिवीजन ऑफ रिसर्च ने ऐसे 70 हजार लोगों का अध्ययन किया जो अपने खाने में विटामिन ए लेते थे। इसमें पाया गया कि विटामिन ए लेने वाले लोगों को त्वचा का कैंसर होने की संभावना 60 प्रतिशत तक कम होती है। साथ ही जो लोग एक दिन में इस विटामिन की 1200 मिलीग्राम खुराक ले रहे थे उनको त्वचा के कैंसर की 74 प्रतिशत तक कम संभावना होती है।
   
शोधकर्ताओं ने साफ किया है कि गाजर में पाये जाने वाले कैरोटेनॉइडस से त्वचा के कैंसर का खतरा नहीं कम होता। दल का नेतृत्व करने वाली डॉ़ मरियम असगरी ने कहा कि हमारे अध्ययन से रेटिनोल की खुराक और मेलानोमा की संभावनाओं के बीच संबंध पता चलता है।
   
हालांकि उन्होंने यह भी साफ किया कि इस बीमारी का सूर्य की रोशनी से भी लेना देना है इसलिये विटामिन की खुराक लेने के बाद भी त्वचा को सूरज की रोशनी की आवश्यकता है। बहरहाल, विशेषज्ञ जर्नल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी में छपे इस लेख से इत्तेफाक नहीं रखते हैं।
   
ब्रिटेन के कैंसर शोध संस्थान के डॉ़ क्लेयर नाइट ने कहा कि हम लोगों को रेटिनोल सप्लीमेंट लेने की सलाह नहीं देते। उनका कहना है कि इसकी अधिक खुराक खरतनाक भी हो सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैंसर से बचाएगी विटामिन की गोली