वीजा विवाद: भारतीय सैन्य दल का चीन दौरा स्थगित - वीजा विवाद: भारतीय सैन्य दल का चीन दौरा स्थगित DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वीजा विवाद: भारतीय सैन्य दल का चीन दौरा स्थगित

वीजा विवाद: भारतीय सैन्य दल का चीन दौरा स्थगित

अरुणाचल प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी को वीजा दिए जाने से चीन के इंकार के बाद भारत ने अपने सैन्य प्रतिनिधिमंडल का चीन दौरा स्थगित कर दिया।

रक्षा मंत्रालय के सूत्र ने शुक्रवार को कहा कि मैं पुष्टि कर सकता हूं कि सैन्य दल का चीन दौरा स्थगित कर दिया गया है।

सूत्र ने बताया कि सैन्य दल के कप्तान पैनजिंग (मात्र उपनाम ही ज्ञात हो सका) 10 जनवरी को बीजिंग के लिए रवाना होने वाले दल में शामिल थे, लेकिन यहां के चीनी दूतावास ने बिना कोई कारण बताए उन्हें वीजा देने से इंकार कर दिया।

वायुसेना, थलसेना और नौसेना के 30 सदस्यों का दल द्विपक्षीय रक्षा विनिमय कार्यक्रम के लिए चीन के चार दिवसीय दौरे पर जाने की तैयारी में था।

गौरतलब है कि चीन अरुणाचल प्रदेश को अपना क्षेत्र होने का दावा करता है, जिसका भारत विरोध करता रहा है। इसके बावजूद चीन इस पूर्वोत्तर राज्य से ताल्लुक रखने वालों को वीजा देने से इंकार करता रहा है।

कुछ दिनों पहले बीजिंग ने जम्मू एवं कश्मीर के निवासियों को भी वीजा देने से इंकार कर दिया था, जिस पर दोनों पक्षों में कूटनीतिक विवाद उत्पन्न हो गया था।

वर्ष 2010 में चीनी दूतावास ने भारतीय सेना की उत्तरी कमान के तत्कालीन प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बी. एस. जसवाल को वीजा देने से इसलिए इंकार कर दिया था, क्योंकि वह जम्मू एवं कश्मीर में सेवा दे रहे थे।

उन दिनों चीन जाने वाले सैन्य दल का नेतृत्व जसवाल कर रहे थे, लेकिन वीजा नहीं मिलने के कारण दौरा रद्द कर दिया गया था। साथ ही भारत ने चीन के साथ अपने रक्षा विनिमय कार्यक्रम को भी अस्थायी तौर पर स्थगित कर दिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वीजा विवाद: भारतीय सैन्य दल का चीन दौरा स्थगित