DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फरवरी: मिस्र से निकली लोकतंत्र की बयार

फरवरी: मिस्र से निकली लोकतंत्र की बयार

मिस्र में तीन दशक से अधिक समय तक एकछत्र शासन करने वाले हुस्नी मुबारक को तीव्र विरोध के चलते फरवरी 2011 में राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देना पड़ा और इसी माह न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में 6.3 तीव्रता के भूकंप के क्षटके के कारण 65 से अधिक लोग मरे। फरवरी माह में दुनिया भर की कुछ प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार हैं-

काहिरा (2 फरवरी)- मिस्र में राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक के खिलाफ प्रदर्शन तेज।

इस्लामाबाद (4 फरवरी)- विपक्ष और अंतरराष्ट्रीय दानदाताओं की राजनीतिक सुधारों की मांग के बीच सत्तारूढ़ पीपीपी ने प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को उनके विशाल मंत्रिमंडल को भंग कर छोटी मंत्रिपरिषद बनाने के लिए अधिकृत किया।

थिम्पू (5 फरवरी)- भारत ने मुंबई हमला मामले को समझौता एक्सप्रेस विस्फोट मामले से जोड़ने के पाकिस्तान के प्रयासों को नकारते हुए कहा कि दोनों में कोई तुलना नहीं है। पाकिस्तान के इस दावे को भी भारत ने खारिज कर दिया कि सीमा पार ट्रेन हमला मामले में जांच की गति धीमी है।

काठमांडो (6 फरवरी) - नेपाल में वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता झालानाथ खनल ने नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली।

इस्लामाबाद (7 फरवरी)- पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या में एक आरोपी बनाया गया।
काहिरा (8 फरवरी) - मिस्र में मुख्य संवैधानिक और विधायी सुधारों पर विचार के लिए एक पैनल बना कर राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक का जनता का विरोध शांत करने का प्रयास नाकाम।

वाशिंगटन-इस्लामाबाद: अमेरिका ने लाहौर में दो पाकिस्तानियों को गोली मारने के आरोपी अपने एक अनुबंधकर्ता रेमंड डेविस की तत्काल रिहाई की मांग की।

इस्लामाबाद (नौ फरवरी)- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने अक्षमता और भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरी सरकार की छवि सुधारने के प्रयास के तहत संघीय मंत्रिमंडल भंग किया।

पेशावर (10 फरवरी)- पश्चिमोत्तर क्षेत्र के मरदान इलाके में पाकिस्तानी सेना के एक प्रशिक्षण शिविर पर आत्मघाती हमले में 27 सैनिक मरे।

काहिरा (11 फरवरी)- मिस्र में तीन दशक से अधिक समय तक एकछत्र शासन करने वाले हुस्नी मुबारक ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिया और सेना को अधिकार सौंप दिए।


काहिरा (12 फरवरी)- मिस्र में सैन्य नेतृत्व ने सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का संकल्प जताते हुए सभी अंतरराष्ट्रीय संधियों के लिए प्रतिबद्धता जताई।

इस्लामाबाद - अमेरिकी नागरिक रेमंड डेविस की रिहाई को लेकर पाकिस्तान और अमेरिका के बीच चल रहे गतिरोध की वजह से इस माह के आखिर में वाशिंगटन में अफगानिस्तान की स्थिति को लेकर होने वाली महत्वपूर्ण त्रिपक्षीय बैठक रद्द।

दुबई (13 फरवरी) - बहरीन के सुरक्षा बलों ने चौकियां स्थापित कीं और एक गांव में प्रदर्शनकारियों से उनका टकराव हुआ। विपक्षी समूहों ने सोशल मीडिया साइटों पर मिस्र में विद्रोह के बाद खाड़ी सरकार विरोधी पहला बड़ा प्रदर्शन करने का आह्वान किया।

इस्लामाबाद (14 फरवरी) - पाकिस्तान ने भारत से, भारी मात्रा में अघोषित विदेशी मुद्रा रखने के आरोप में नई दिल्ली में हिरासत में लिए गए प्रख्यात गायक राहत फतह अली खान को तत्काल छोड़ने को कहा।

काहिरा (15 फरवरी) - मिस्र की सैन्य नीत सरकार ने अमेरिका और यूरोपीय संघ से पदच्युत राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक के शीर्ष सहयोगी की संपत्ति फ्रीज करने को कहा।

इस्लामाबाद (16 फरवरी) - डेविस मामले में पाकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व ने स्पष्ट किया कि डेविस का फैसला अदालत या मृतकों के परिजन करेंगे।

कोलंबो (17 फरवरी) - श्रीलंका पुलिस ने 24 और भारतीय मछुआरों को पकड़ा जिससे पिछले दो साल में उनकी हिरासत में मौजूद तमिलनाडु के मछुआरों की संख्या 136 हुई।

बोस्टन: अमेरिका ने करीब 22.5 करोड़ रुपये के स्वास्थ्य घोटाले में कथित संलिप्तता के लिए भारतीय मूल के कम से कम छह लोगों सहित 100 डाक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों को गिरफ्तार किया।

संयुक्त राष्ट्र (19 फरवरी) - अमेरिका ने अवैध इस्राइली बस्तियों की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक प्रस्ताव पर वीटो किया जबकि भारत सहित निकाय के 15 देशों ने इसके पक्ष में मतदान किया।

इस्लामाबाद (20 फरवरी) - पाकिस्तान ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन की उसके परमाणु हथियारों तथा सामग्री की सुरक्षा संबंधी चिंता को खारिज करते हुए कहा कि उसका अपने सामरिक हथियारों पर अभेद्य नियंत्रण है।

मेलबर्न (22 फरवरी) - न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में 6.3 तीव्रता के भूकंप के क्षटके के कारण कम से कम 65 लोग मारे गए और कई इमारतें धराशायी हो गईं।

काहिरा (23 फरवरी) - लीबियाई गृह मंत्री अब्देल फतेह यूनुस और मुअम्मर कज्जाफी के बेटे सैफ के एक शीर्ष सहायक ने इस्तीफा दिया। कज्जाफी के 41 साल के शासन के खिलाफ विद्रोह तेज हुआ।

वाशिंगटन (24 फरवरी) - दोहरी हत्या के मामले में रेमंड डेविस के खिलाफ फैसला अदालत पर छोड़ने के पाकिस्तान के तर्कों के बावजूद अमेरिका ने कहा कि डेविस को वियना संधि के तहत कूटनीतिक छूट प्राप्त है और इस्लामाबाद को उसे तत्काल रिहा कर अंतरराष्ट्रीय संधि का सम्मान करना चाहिए।

वाशिंगटन (25 फरवरी) - अमेरिकी आब्रजन एवं कस्टम प्रवर्तन विभाग ने जालसाजी के आरोप में बंद कैलिफोर्निया की ट्राई वैली विश्वविद्यालय के चार भारतीय छात्रों को पहनाए गए रेडियो कॉलर हटाए।

संयुक्त राष्ट्र (27 फरवरी) - भारत सहित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों ने लीबिया के कज्जाफी प्रशासन पर सर्वसम्मति से कड़े प्रतिबंध लगाए तथा देश में हो रहे खूनखराबे की जांच अंतरराष्ट्रीय युद्ध अपराध के रूप में कराने के लिए कहा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फरवरी: मिस्र से निकली लोकतंत्र की बयार