DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर कोरिया की स्थिति पर अमेरिका की नजर

उत्तर कोरिया की स्थिति पर अमेरिका की नजर

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की अध्यक्षता में शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के निधन के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिरता के लिये जापान, रूस, चीन और दक्षिण कोरिया के नेताओं से बातचीत की है।

ओबामा ने स्वयं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ली म्यूंग बक को सोमवार रात फोन किया और एक बार फिर से कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिरता बनाये रखने की अमेरिकी प्रतिबद्धता को दोहराया। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी ने कहा कि अमेरिका, रूस और चीन के साथ इस मुद्दे पर संपर्क में है।

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने जापान के विदेश मंत्री कोईचिरो गेंबा के साथ यहां विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में मुलाकात की। इस बैठक के दौरान उत्तर कोरिया में हो रही घटनायें छायी रहीं।

हिलेरी ने बैठक के दौरान संवाददाताओं से कहा, विदेश मंत्री और मैंने उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग इल के निधन के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में चल रही स्थितियों पर चर्चा की।

हिलेरी ने कहा कि हमने उत्तर कोरिया में शांतिपूर्ण और स्थायी परिवर्तन के साझा हित पर और साथ ही साथ क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिये चर्चा की।

जापान के विदेश मंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि नवीनतम घटनाएं कोरियाई प्रायद्वीप की शांति और स्थिरता को नकारात्मक तरीके से प्रभावित नहीं कर पाएं।

गेम्बा ने कहा कि इस उद्देश्य के लिये हम दृढ़तापूर्वक स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और जापान तथा अमेरिका के बीच एवं जापान, अमेरिका तथा कोरिया गणराज्य के साथ सूचनाओं को साझा कर रहे हैं। हिलेरी ने कहा कि अमेरिका छह पक्षीय बातचीत के सहयोगियों के साथ नजदीकी संपर्क बनाये हुए है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तर कोरिया की स्थिति पर अमेरिका की नजर