DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रूस में गीता पर संभावित प्रतिबंध पर सरकार देगी बयान

रूस में गीता पर संभावित प्रतिबंध पर सरकार देगी बयान

रूस में गीता को  उग्रवादी साहित्य  बताकर अदालत द्वारा प्रतिबंधित कराने की मुहिम पर लोकसभा में सभी दलों के सदस्यों ने भारी आक्रोश जताते हुए इस संबंध में सरकार से हस्तक्षेप की मांग की। सरकार ने सदस्यों की भावना को सही बताते हुए कहा कि इस पवित्र ग्रंथ की भारतीय जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका है। रूस में इस घटनाक्रम के बारे में विदेश मंत्री एस एम कृष्णा मंगलवार को संसद में बयान देंगे।

शून्य काल में बीजद के भतुहरि महताब द्वारा यह मुद्दा उठाए जाने पर सभी दलों के सदस्यों ने रूस में चलायी जा रही इस मुहिम पर सख्त आपत्ति जतायी। सदस्यों द्वारा रोष प्रकट किए जाने के दौरान लालू प्रसाद बीच बीच में बोलो कृष्ण भगवान की जय का उद्घोष करते रहे और सदस्यों ने भी इस उद्घोष में एक स्वर से उनका साथ दिया।

लालू ने गीता के विरुद्ध रूस में चलायी जा रही मुहिम को दुष्टता भरी साजिश करार दिया और सरकार से तुरंत हस्तक्षेप की मांग की। महताब ने कहा कि रूस के साइबेरिया में तोम्स्क की अदालत में इस्कान के संस्थापक ए सी भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद द्वारा लिखित भगवत गीता यथारूप के रूसी अनुवाद पर प्रतिबंध लगाने के लिए जून से ही मामला चल रहा है और इस मामले में अदालत द्वारा सोमवार को फैसला दिया जाना है।

उन्होंने कहा कि वहां इस आरोप के साथ गीता पर प्रतिबंध लगाने की बात कही जा रही है कि यह उग्रवादी साहित्य है। महताब ने कहा कि इस बारे में रूस के एक विश्वविद्यालय तोम्स्क स्टेट यूनिवर्सिटी के एक विशेषज्ञ की राय मांगी गयी है जबकि इस विश्वविद्यालय में भारत संबंधी विषय पढ़ाए ही नहीं जाते हैं।

महताब ने सरकार से मांग की कि वह तुरंत इस मामले में हस्तक्षेप करे। उन्होंने मास्को स्थित भारतीय दूतावास को भी इस मामले में हस्तक्षेप करने का निर्देश दिए जाने की मांग की। भाजपा के मुरली मनोहर जोशी ने इसे एक गंभीर मामला बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को अपने स्तर पर रूस के शासकों के साथ यह मामला उठाना चाहिए।

कृष्ण भगवान की जय के उदोषों के बीच कई सदस्य एक साथ अपनी बात रखने का प्रयास कर रहे थे। सदन में व्यवस्था बनते नहीं देख, अध्यक्ष मीरा कुमार ने कार्यवाही को लगभग सवा 12 बजे दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रूस में गीता पर संभावित प्रतिबंध पर सरकार देगी बयान