DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारिश के बाद युवा भारतीय बल्लेबाजों ने दिखाया दम

बारिश के बाद युवा भारतीय बल्लेबाजों ने दिखाया दम

युवा बल्लेबाज विराट कोहली ने आज यहां जोरदार अर्धशतकीय पारी खेलकर आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिये अपना दावा मजबूत किया तथा क्रिकेट आस्ट्रेलिया अध्यक्ष एकादश के खिलाफ बारिश से प्रभावित अभ्यास मैच में भारत को शुरुआती झटकों से उबारा।

बारिश के कारण इस तीन दिवसीय मैच के पहले दिन केवल 50 ओवर का खेल ही हो पाया। भारत ने दिन का खेल समाप्त होने पर चार विकेट पर 162 रन बनाये हैं। कोहली अब भी 55 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप में उनके साथ छठे स्थान के दूसरे दावेदार रोहित शर्मा 38 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत का स्कोर एक समय चार विकेट 84 रन था जिसके बाद इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये अब तक 78 रन जोड़े हैं।

भारत के अनुभवी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (12), गौतम गंभीर (24) और वीवीएस लक्ष्मण (15) ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये जबकि अजिंक्या रहाणे (15) भी चयनकर्ताओं को प्रभावित करने में नाकाम रहे। आस्ट्रेलिया के बायें हाथ के युवा तेज गेंदबाज जैसन बेरनडोर्फ भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। उन्होंने अब तक नौ ओवर में आठ रन देकर एक विकेट लिया है।
कल रात बारिश के कारण आज लंच के बाद ही खेल शुरू हो पाया। भारतीय टीम ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सहवाग का विकेट जल्द ही गंवा दिया। उन्होंने पीटर जार्ज की गेंद को गली की तरफ खेला जहां एलेक्स डूलान ने जमीन से थोड़ा उपर उसे खूबसूरत कैच में बदला।

अभी केवल 16 ओवर का खेल हो पाया था कि बारिश आ गयी जिसके कारण चाय का विश्राम जल्दी करना पड़ा। तब भारत ने एक विकेट पर 51 रन बनाये थे। गंभीर और रहाणे तब क्रीज पर मौजूद हैं। चायकाल के बाद अभी एक ओवर हो पाया था कि खराब रोशनी के कारण फिर से खेल रोका गया।

इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो जोस लालोर ने पहले ओवर में ही रहाणे को उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच करा दिया। बारिश के कारण खेल रूकने के समय उनके साथ नाबाद रहे गंभीर भी रहाणे की तरह अपने पिछले स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर पाये तथा बेरनडोर्फ की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे।

बेरनडोर्फ की गेंद इससे पहले गंभीर की उंगलियों पर भी लगी थी जिससे वह दर्द से कराह उठे थे। उन्हें इसके लिये तुरंत ही चिकित्सकीय मदद लेनी पड़ी। उन्हें इसके अलावा डग बोलिंजर और जार्ज ने भी कुछ अवसरों पर परेशान किया। आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर हमेशा हावी रहने वाले लक्ष्मण ने शुरू में संभलकर बल्लेबाजी की और इस बीच 12 ओवर तक विकेट नहीं गिरा। यह कलात्मक बल्लेबाज हालांकि बायें हाथ के स्पिनर जान हालैंड के जाल में फंस गया जिन्होंने उनकी गिल्लियां बिखेरी।

तब तक पिच से नमी कम हो चुकी थी और कोहली ने इसका पूरा फायदा उठाकर कुछ आकर्षक शाट लगाये। उन्होंने अब तक अपनी पारी में दस चौके लगाये हैं जबकि रोहित ने पांच चौके और एक छक्का जमाया है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले का यह आखिरी अभ्यास मैच स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे शुरू होना था लेकिन कल रात की बारिश के कारण आउटफील्ड गीली थी जिससे लंच के बाद ही खेल हो पाया।

इस बीच सबकी निगाहें भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जहीर खान पर टिकी हैं जो चोटिल होने के कारण पांच महीने तक बाहर रहने के बाद वापसी कर रहे हैं। भारतीय टीम ने इस मैच के लिये जिन 13 खिलाड़ियों को चुना है उनमें सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ तथा तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और आर विनयकुमार शामिल नहीं हैं।

यह प्रथम श्रेणी मैच नहीं है और इसमें दोनों टीमें 13-13 खिलाड़ियों का उपयोग कर सकती हैं लेकिन केवल 11 खिलाड़ी ही बल्लेबाजी कर पाएंगे। अध्यक्ष एकादश की टीम में डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, फिलिप हयूज और बोलिंजर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बारिश के बाद युवा भारतीय बल्लेबाजों ने दिखाया दम