DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग इल का निधन

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग इल का निधन

उत्तर कोरिया की अनोखी शख्सियत और करिश्माई नेता किम जोंग इल का निधन हो गया है। वह 69 वर्ष के थे। उनके कठोर शासन और देश को परमाणु संपन्न बनाने की महात्वाकांक्षा से दुनिया में एक दशक से भी ज्यादा समय तक सुरक्षा को लेकर डर व्याप्त रहा।   
   
उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में सरकारी टेलीविजन ने सोमवार को किम के निधन की घोषणा की। सिगार और स्वादिष्ट भोजन के शौकीन देश के प्रिय नेता किम को समझा जाता है कि मधुमेह और हदय की बीमारी थी। उनके निधन का समाचार ऐसे समय में आया है जब उत्तर कोरिया में उत्तराधिकार सौंपे जाने की तैयारियां चल रही है।
   
किम जोंग इल को अपने पिता किम इल सुंग का 1994 में निधन होने के बाद सत्ता विरासत में मिली। सितंबर 2010 में किम जोंग इल ने अपने तीसरे पुत्र बीस वर्षीय किम जोंग उन को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था। किम के निधन के बाद दक्षिण कोरिया ने अपनी सेना को हाई अलर्ट कर दिया है और राष्ट्रपति ली म्यूंग बाक ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलायी है।
   
सरकारी मीडिया ने सोमवार को एक विशेष प्रसारण में किम का गत शनिवार को ट्रेन में हदय संबंधी बीमारी से निधन होने की घोषणा की। किम का जिस समय निधन हुआ वे एक उच्च स्तरीय निरीक्षण मिशन पर थे। माना जाता है कि वर्ष 2008 में किम को दिल का दौरा पड़ा था लेकिन हाल में चीन और एस के दौरे की जारी की गई तस्वीरों और वीडियो में वह अपेक्षाकृत स्वस्थ नजर आ रहे थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग इल का निधन