DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकपाल विधेयक मसौदे पर कैबिनेट कल करेगी गौर

केन्द्रीय मंत्रिमंडल बहु-प्रतीक्षित लोकपाल विधेयक के मसौदे पर संभवत: कल विचार करेगा। भ्रष्टाचार विरोधी इस व्यवस्था के दायरे में कुछ शर्तों के साथ प्रधानमंत्री को लाए जाने तथा एक स्वतंत्र अभियोजन निदेशालय बनाने की संभावना है।

इस विधेयक को संसद में वर्तमान शीतकालीन सत्र के समापन से पहले पेश करके पारित किए जाने का सरकार का प्रयास है। मसौदे को वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी, गृह मंत्री पी चिदंबरम, कानून मंत्री सलमान खुर्शीद और कार्मिक राज्य मंत्री वी नारायणसामी का अनौपचारिक मंत्रियों का समूह अंतिम रूप दे रहा है।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आज रात हुई कैबिनेट की बैठक में इस विधेयक के बारे में चर्चा हुई लेकिन इस विषय पर विस्तृत चर्चा कल फिर होने वाली कैबिनेट की बैठक में होगी।

सलमान खुर्शीद ने संवाददाताओं से कहा कि आप सब जानते हैं कि संसद सत्र में कितने दिन शेष बचे हैं। हम दिन रात काम करके इसे समय सीमा के भीतर पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।

लोकपाल के संदर्भ में कई प्रस्तावों का हवाला देते हुए खुर्शीद ने कहा कि सरकार किसी चीज को अनावश्यक विचार के तौर पर नहीं ले रही है, बल्कि कानून के बुनियादी स्वरूप को ध्यान में रखते हुए उसे बेहतर बना रही है। लोकपाल के दायरे में प्रधानमंत्री को कुछ शर्तों के साथ लाया जा सकता है। सीबीआई को लोकपाल के तहत लाने को लेकर सरकार का रवैया प्रतिकूल है, लेकिन एक स्वतंत्र अभियोजन निदेशालय बनाने के प्रावधानों पर विचार कर रही है।

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि विधेयक में यह सुझाव दिया जा सकता है कि दिल्ली विशेष पुलिस स्थापन अधिनियम में भी संशोधन किया जाए। लोकपाल विधेयक में इस बात भी प्रावधान हो सकता है कि लोकपाल प्रमुख अथवा इसके किसी सदस्य को कम से कम 100 सांसदों की संयुक्त शिकायत पर हटाया जाएगा।

सरकार लोकपाल में आरक्षण की व्यवस्था कर सकती है। इसमें अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़े वर्ग, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण दिया जा सकता है। तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों को भी लोकपाल के दायरे में लाने की मांग को लेकर सूत्रों का कहना है कि इसके लिए उचित व्यवस्था बनाने को लेकर बातचीत चल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लोकपाल विधेयक मसौदे पर कैबिनेट कल करेगी गौर