फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिकी सेना ने इराक को छोड़ा

अमेरिकी सेना ने इराक को छोड़ा

सद्दाम हुसैन को सत्ता से हटाने के लिए छेड़ी गई जंग के नौ साल बाद इराक में तैनात अमेरिका के आखिरी सैनिक ने रविवार तड़के इराकी सीमा पार करके कुवैत में प्रवेश किया जब देश नए राजनीतिक गतिरोध से गुजर रहा...

अमेरिकी सेना ने इराक को छोड़ा
एजेंसीSun, 18 Dec 2011 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

सद्दाम हुसैन को सत्ता से हटाने के लिए छेड़ी गई जंग के नौ साल बाद इराक में तैनात अमेरिका के आखिरी सैनिक ने रविवार तड़के इराकी सीमा पार करके कुवैत में प्रवेश किया जब देश नए राजनीतिक गतिरोध से गुजर रहा है।

तकरीबन 500 सैनिकों को ले कर 110 वाहनों ने भारतीय समयानुसार सुबह 10 बज कर आठ मिनट पर सीमा पार किया। अब अमेरिकी दूतावास पर कुछ सौ सैनिक बचे हैं। एक वक्त था जब इराक में 505 ठिकानों में तकरीबन एक लाख 70 हजार सैनिक थे।

सार्जेंट डुआन आस्टिन ने कुवैत में अपने वाहन से निकलने के बाद कहा कि इराक से निकलना अच्छा लगा, सचमुच अच्छा लगा। आस्टिन ने कहा कि यह काफी लंबा साल था। अब घर जाने का समय है।

 इन सैनिकों की इराक से वापसी इराक में गत नौ वर्षों से जारी युद्ध के अंत की प्रतीक थी जबकि यह प्रश्न अभी भी विद्यमान है कि क्या यह अरब देश अमेरिका का पक्का सहयोगी बना रहेगा।

इस अभियान में करीब साढ़े चार हजार अमेरिकी और एक लाख इराकी लोगों की जानें गईं इसके साथ ही अमेरिकी खजाने से 800 अरब डालर खर्च हुए।
   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें