DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तीरंदाजी में दीपिका का रहा जलवा

तीरंदाजी में दीपिका का रहा जलवा

सत्रह वर्षीय दीपिका कुमारी की अगुआई में भारत की महिला रिकर्व टीम ने इस साल शानदार प्रदर्शन किया और टीम तीरंदाजी में ओलंपिक पदक की प्रबल दावेदार के रूप में उभरी लेकिन पुरुष टीम ने निराश किया।

विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में गत विश्व चैम्पियन दक्षिण कोरिया को हराने वाली दीपिका, लैशराम बोम्बाल्या देवी और चेकरोवोलू स्वुरो की तिकड़ी ने न सिर्फ लंदन ओलंपिक का पूरा कोटा हासिल किया बल्कि अगले साल होने वाली इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में भारत के लिए तीरंदाजी का पहला पदक जीतने की दावेदार के रूप में भी उभरी। रांची के आटोरिक्शा चालक की बेटी दीपिका ने 2011 में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।

वर्ष 2009 की कैडेट विश्व चैम्पियन लगातार दो विश्व खिताब जीतने वाली पहली भारतीय भी बनी। दीपिका ने इसके अलावा एक दर्जन अंतरराष्ट्रीय पदक (दो स्वर्ण, छह रजत और चार कांस्य) भी जीते। विश्व कप के चारों चरण में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्होंने विश्व फाइनल्स में भी जगह बनाई लेकिन खिताबी मुकाबले में शॉट आफ में पिछड़ने के कारण उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने निराश किया लेकिन कंपाउंड वर्ग में टीम ने काफी प्रगति की और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 40 पदक (13 स्वर्ण, 16 रजत और 11 कांस्य) जीते। इसमें से 12 पदक दीपिका ने जीते। भारत ने ढाका में तीसरी एशियाई ग्रां प्री में शानदार प्रदर्शन करते हुए आठ स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य पदक जीता।

भारतीय तीरंदाजों के लिए हालांकि साल का अंत निराशाजनक रहा जब टीम एशियाई चैम्पियनशिप में केवल दो कांस्य पदक जीत पाई जिससे 2009 में दूसरे स्थान से टीम 2011 में नौवें स्थान पर खिसक गई। जयंत तालुकदार ने ओलंपिक के लिए व्यक्तिगत कोटा हासिल किया लेकिन पुरुष रिकर्व टीम के लिए यह साल भुला देने वाला रहा। साल की शुरुआत दुनिया की नंबर एक टीम के रूप में करने वाली भारतीय टीम विश्व कप चरण एक में केवल एक रजत ही हासिल कर सकी।

भारतीय तीरंदाजी संघ ने नागालैंड के थुपुवोयी स्वुरो, एसपीएसबी के अतनु दास और सेना के विश्वास जैसे युवा तीरंदाजों को भी आजमाया लेकिन सफलता नहीं मिली।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तीरंदाजी में दीपिका का रहा जलवा