फोटो गैलरी

Hindi Newsशिक्षा सुधार विधेयक पास नहीं होने से सिब्बल चिंतित

शिक्षा सुधार विधेयक पास नहीं होने से सिब्बल चिंतित

डेढ़ वर्ष की मशक्कत और कुछ महत्वपूर्ण मसौदों पर स्थायी समिति के रिपोर्ट सौंपे जाने के बावजूद शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल सुधार से जुड़े विधेयक पास नहीं हो पा रहे हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल...

शिक्षा सुधार विधेयक पास नहीं होने से सिब्बल चिंतित
एजेंसीSun, 18 Dec 2011 11:22 AM
ऐप पर पढ़ें

डेढ़ वर्ष की मशक्कत और कुछ महत्वपूर्ण मसौदों पर स्थायी समिति के रिपोर्ट सौंपे जाने के बावजूद शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल सुधार से जुड़े विधेयक पास नहीं हो पा रहे हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल इससे काफी चिंतित है। उनका कहना है कि इससे शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल सुधार की योजना आगे नहीं बढ़ पा रही है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा में सुधार से जुड़े 15 से अधिक विधेयक काफी समय से लंबित हैं। यह चिंता का विषय है। विरोधी दलों पर निशाना साधते हुए सिब्बल ने कहा कि लोग चाहते ही नहीं कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार से जुड़े विधेयक पारित हों। उन्होंने कहा कि अगर ये विधेयक पास हो गए तो कांग्रेस को 10-15 वर्ष के लिए कोई हिला नहीं सकेगा।

हालांकि, इनमें से कई ऐसे विधेयक हैं जिनपर उन्हें अपनी पार्टी के सदस्यों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। संसद में जिन अहम विधेयकों को पारित किया जाना हैं उनमें शिक्षा के क्षेत्र में शीर्ष नियामक निकाय गठित किये जाने से जुड़ा विधेयक तथा उच्च शिक्षा से जुड़े तीन अहम विधेयक शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें