DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रूस का WTO में प्रवेश, ओबामा ने दी बधाई

रूस का WTO में प्रवेश, ओबामा ने दी बधाई

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने रूसी समकक्ष दमित्री मेदवेदेव को उनके देश के विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में प्रवेश पर बधाई दी है।
    
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति का कहना है कि यह उपलब्धि द्विपक्षीय संबंधों का एक और नतीजा है, जो अमेरिका तथा रूस दोनों के लिए फायदेमंद है। जिनेवा में डब्ल्यूटीओ ने रूस की सदस्यता को शुक्रवार को दूसरी और अंतिम मंजूरी दे दी। रूस पिछले 18 साल से डब्ल्यूटीओ से जुड़ने का इच्छुक था।
   
कार्नी ने कहा कि दोनों राष्ट्रपतियों ने फोन पर अन्य बातों के अलावा रूस में हाल ही में हुए चुनावों और संबंधित प्रदर्शनों के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने चुनाव के तरीकों में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया और मेदवेदेव की इन आरोपों की जांच की प्रतिबद्धता का स्वागत किया।
   
कार्नी के अनुसार ओबामा ने पूरे रूस में हो रहे शांतिपूर्ण प्रदर्शनों का भी जिक्र किया और वो परिस्थतियां तैयार करने के लिए रूसी सरकार के अधिकारियों की सराहना की जिससे यह प्रदर्शन शांतिपूर्ण हुए और कानून का उल्लंघन नहीं हुआ। कार्नी ने कहा कि दोनों राष्ट्रपतियों ने कहा कि वे दक्षिण कोरिया के सोल में मार्च 2012 में होने वाली परमाणु सुरक्षा सम्मेलन की अगली बैठक पर ध्यान दे रहे हैं।
   
उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ में रूस की सदस्यता तस्करी को कम करेगी, रूसी बाजारों में सेवाओं को बेहतर करेगी और वहां की सरकार को व्यापार संचालन के नियमों तथा उन नियमों को लागू करने की प्रणाली के प्रति जिम्मेदार बनाएगी। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ में रूस की सदस्यता अमेरिकी उत्पादकों और किसानों के लिए निर्यात के और अवसर पैदा करेगी, जिससे अमेरिका में रोजगार के अवसर पैदा होने में मदद मिलेगी।

इस बीच मास्को की तीन दिवसीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी रूस के डब्ल्यूटीओ में प्रवेश का स्वागत किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रूस का WTO में प्रवेश, ओबामा ने दी बधाई