DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रहें तंदुरूस्त और दें स्तन कैंसर को मात

रहें तंदुरूस्त और दें स्तन कैंसर को मात

क्या आप स्तन कैंसर को मात देना चाहते हैं। इसके लिए आप सभी महिलाओं को तंदरूस्त रहने के लिए हर रोज कसरत करनी पड़ेगी।
   
यूरोपियन जर्नल ऑफ कैंसर प्रिवेंशन में छपे एक नये शोध में दावा किया गया है कि जो महिलाएं नियमित तौर पर व्यायाम करती हैं भले ही वह स्तन कैंसर की शिकार हो जाती हों, लेकिन उसमें से लगभग 40 प्रतिशत महिलाओं के इस रोग से मरने की संभावना कम हो जाती है।
   
यहां तक की नार्थ करोलिना के विश्वविद्यालय में अध्ययन दल के एक समूह ने पता लगाया है कि जो महिलाएं अपने किशोरावस्था से ही कसरत करने लगती है उनमें ट्यूमर के बावजूद भी जीवित रहने की बहुत अधिक संभावना रहती है। इस अध्ययन में बताया गया है कि जो महिलाएं स्वस्थ्य जीवनशैली को अपनाती हैं उनमें अगर स्तन कैंसर की बीमारी हो भी जाय तो उनमें इससे लड़ने की क्षमता रहती है।
   
शोधकर्ताओं के मुताबिक, एक स्वस्थ्य जीवन शैली से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी हो जाती है और कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद मिलती है। अपने अध्ययन में शोधकर्ताओं ने हाल ही में इस बीमारी का उपचार करवाने वाली 1,508 महिलाओं को शामिल किया था जिसमें 90 के बाद यह बीमारी घर कर गयी थी। इसमें महिलाओं के पूरे जीवनकाल के व्यायाम का विस्तृत अध्ययन किया गया। उन्होंने देखा कि पांच साल के दौरान इनमें से कितनी महिलाएं मर गयी या जीवित बची।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रहें तंदुरूस्त और दें स्तन कैंसर को मात