DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेल कंपनियों ने विमान ईंधन के दाम घटाए

तेल कंपनियों ने विमान ईंधन के दाम घटाए

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने विमान ईंधन के दाम में 1.3 प्रतिशत की गुरुवार को कटौती की। अंतरराष्ट्रीय बाजार में विमान ईंधन के मूल्य में नरमी के बाद तेल कंपनियों ने यह कदम उठाया है। इससे पहले विमान ईंधन के दाम में तीन बार लगातार वद्धि की गयी थी।

देश की बड़ी खुदरा तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में विमान ईंधन में 833 रुपये किलोलीटर या 1.3 प्रतिशत की कमी की गयी है। इस कटौती के बाद विमान ईंधन का दाम राष्ट्रीय राजधानी में 63,739 रुपये किलोलीटर हो गया है।

इससे पहले, एक दिसंबर को जेट ईंधन के दाम में 3.7 प्रतिशत की तीव्र वृद्धि की गयी थी जबकि 16 नवंबर और एक नवंबर को क्रमश: इसमें 1,195 रुपये किलोलीटर तथा 3.8 प्रतिशत या 2,845 रुपये किलोलीटर की वृद्धि की गयी थी।

अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में जेट ईंधन के दाम कम होने से डालर के मुकाबले रुपये में गिरावट की कुछ भरपाई हुई है। इससे यहां कीमत घटी है। मुंबई में विमान ईंधन की लागत कल से 64,730 रुपये किलोलीटर होगी जो अभी 65,650.27 रुपये किलोलीटर है।

विमानन कंपनियों के कुल खर्चे में विमान ईंधन का हिस्सा 40 प्रतिशत है। कीमत में कमी से नकदी संकट से जूझ रही कंपनियों को थोड़ी राहत मिलेगी। खुदरा तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में औसत मूल्य के आधार पर विमान ईंधन के दाम में हर महीने की पहली और 16 तारीख को संशोधन करती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तेल कंपनियों ने विमान ईंधन के दाम घटाए