DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कलाम की तलाशी लेने वाले अधिकारियों की गई नौकरी

कलाम की तलाशी लेने वाले अधिकारियों की गई नौकरी

सरकार ने गुरुवार को बताया कि न्यूयार्क के जेकेएफ हवाईअड्डे पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम की सुरक्षा जांच की घटना में शामिल अमेरिकी परिवहन सुरक्षा परिषद (टीएसए) के दो अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है।
   
विदेश राज्य मंत्री ई अहमद ने राज्यसभा को बताया कि जेकेएफ हवाईअड्डे पर कलाम की सुरक्षा जांच की घटना का पता चलने पर तीन अक्टूबर 2011 को दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास के माध्यम से विदेश मंत्रालय ने विरोध दर्ज कराया था।
   
उन्होंने बताया कि 20 अक्टूबर 2011 को कलाम को लिखे एक पत्र में टीएसए के प्रशासक जॉन एस पिस्टल ने उनकी सुरक्षा जांच की घटना के लिए खेद व्यक्त किया और माना कि टीएसए कर्मियों ने प्रतिष्ठित व्यक्तियों की शीघ्र जांच के लिए उचित प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया। वॉशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने सूचित किया है कि कलाम की सुरक्षा जांच की घटना में शामिल टीएसए के दो अधिकारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है।
   
अहमद ने प्रो पी जे कुरियन के प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि अमेरिकी प्रावधानों के अंतर्गत पूर्व राष्ट्रपति कलाम अमेरिकी हवाईअड्डों पर सुरक्षा जांच से छूट प्राप्त व्यक्तियों की श्रेणी में नहीं आते। उनके दर्जे को देखते हुए अमेरिकी अधिकारियों ने अपने हवाईअड्डे पर उन्हें सुरक्षा बल तथा एस्कोर्ट और निजी जांच सहित शिष्टाचार प्रदान किया है।
   
बहरहाल, विदेश राज्य मंत्री ने माना कि अमेरिका के हवाईअड्डों पर संबंधित सुरक्षा प्रक्रियाओं के कारण यात्रा करने वाले प्रतिष्ठित यात्रियों को असुविधा की कई घटनाएं हुईं जो राजनयिक शिष्टाचार और विशेषाधिकारों के अनुकूल नहीं हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कलाम की तलाशी लेने वाले अधिकारियों की गई नौकरी