फोटो गैलरी

Hindi Newsचिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण हैं कैमरा फोन

चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण हैं कैमरा फोन

कैमरा फोन चिकित्सा निदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। खासतौर पर ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में ये उपयोगी हो सकते हैं। नीदरलैंड के रॉयल ट्रापिकल...

चिकित्सा क्षेत्र में महत्वपूर्ण हैं कैमरा फोन
एजेंसीThu, 15 Dec 2011 04:47 PM
ऐप पर पढ़ें

कैमरा फोन चिकित्सा निदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। खासतौर पर ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में ये उपयोगी हो सकते हैं।

नीदरलैंड के रॉयल ट्रापिकल इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता कोसजे तुईज्न ने बताया कि दो मैगापिक्सल कैमरा स्पष्ट माइक्रोस्कोपी छवियों (माइक्रोस्कोप के इस्तेमाल से ली जाने वाली तस्वीरें) को लेने में सक्षम है, जिन्हें एक विशेषज्ञ द्वारा विशलेषण के लिए एक वेबसाइट पर भेजा जा सकता है।

विज्ञान पत्रिका 'पब्लिक लाईब्रेरी ऑफ साइंस' के अनुसार विशेषज्ञ इन तस्वीरों पर लिखित संदेश के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया ईमेल कर सकता है। शोधकर्ताओं ने युगांडा में इस व्यवहार्यता अध्ययन को संचालित किया। विश्वविद्यालय के एक बयान के अनुसार चिकित्सक इस नेटवर्क का इस्तेमाल खासतौर पर दूरस्थ और कम आबादी वाले इलाकों में कम समय में ज्यादा मरीजों की मदद करने के लिए कर सकते हैं।

तुईज्न ने कहा कि इस नई तकनीक से अल्प अनुभवी स्वास्थ्यकर्मियों और प्रयोगशालाओं में काम करने वाले कर्मचारियों को रोगों के निदान में मदद मिलेगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें