DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक के साथ अमेरिका के संबंध कठिन: क्लिंटन

पाक के साथ अमेरिका के संबंध कठिन: क्लिंटन

पाकिस्तान और अमेरिका के बीच संबंधों के लगातार खराब होने के बीच अमेरिका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि पाकिस्तान के साथ उनके देश का संबंध कठिन हो गया है और पाकिस्तान कमजोर आर्थिक नेतृत्व के चंगुल में है।

एक परिचर्चा में हिलेरी ने कहा कि यह कठिन संबंध है। यह कई वर्षों से ऐसा है। उन्होंने कहा कि आप पीछे लौटकर उन कठिनाइयों को देख सकते हैं, जिनका सामना हमारे देश ने किया है। हम संबंध खत्म करने से लेकर दूरी बनाने तक के दौर से गुजरे हैं। हमारे संबंध उसके साथ बने रहे या हम उसके साथ काम करते रहे उसका एक कारण महत्वपूर्ण संबंध भी हैं। अफगानिस्तान में काम के सिलसिले में भी यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

क्लिंटन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि यह सिर्फ राजनीतिक पसंद का मामला नहीं है, बल्कि वह देश कमजोर आर्थिक नेतृत्व के चंगुल में भी है़, हम उनके साथ आर्थिक एवं राजनीतिक स्थितियों पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि चूंकि पाकिस्तान काफी गरीब है और उनकी सरकार में काफी सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को शिक्षा के क्षेत्र में, कृषि क्षेत्र में, ऊर्जा क्षेत्र में सुधार की आवश्कता है और प्रतियोगी आर्थिक वातावरण के लिये अपने नागरिकों को दिये जाने वाले कुछ सब्सिडी को खत्म करने की जरूरत है।

क्लिंटन ने कहा कि वास्तविकता है कि पाकिस्तान में काफी कम लोग कर देते हैं और शायद ही कोई भूस्वामी या धनी कर देता है। इसलिए लोगों के लिये सेवा प्रणाली बनाने की खातिर कोई आधार नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक के साथ अमेरिका के संबंध कठिन: क्लिंटन