DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नासा ने की ISS तक व्यावसायिक उड़ान की घोषणा

नासा ने की ISS तक व्यावसायिक उड़ान की घोषणा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) तक पहली व्यावसायिक अंतरिक्ष यान उड़ान के प्रायोगिक परीक्षण की तारीख घोषित कर दी है। विशेषज्ञों का कहना है कि मिशन के तहत एक वाहन का परीक्षण किया जाएगा जो सामान और फिर चालक दल को कक्षा में ले जाएगा। यह निजी अंतरिक्ष उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
  
स्पेसएक्स कंपनी अगले साल सात फरवरी को अपना मानव रहित कैप्सूल ड्रैगन आईएसएस से लगते निर्धारित स्थान पर भेजेगा। यह पहली बार होगा जब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा आईएसएस पर सामान पहुंचाने के लिए व्यावसायिक उड़ान का इस्तेमाल करेगी। एलन मुस्क की स्पेसएक्स कंपनी को नासा ने आईएसएस तक पहली व्यावसायिक आपूर्ति के लिए मंजूरी दे दी है।
  
स्पेसएक्स अपने ड्रैगन दोबारा इस्तेमाल के योग्य यान को इसकी पहली आपूर्ति उड़ान के लिए तैयार करने पर काम कर रही है। कंपनी के अध्यक्ष ग्वाइन शॉटवेल ने एक बयान में कहा कि स्पेसएक्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर पहली व्यावसायिक उड़ान भेजने वाली कंपनी बनने को लेकर बेहद रोमांचित है। उन्होंने कहा कि यह मिशन अंतरिक्ष उड़ान के भविष्य में ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित होगा। हम इस प्रक्रिया में नासा के लागातर मिल रहे समर्थन और उसकी भागीदारी की प्रशंसा करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नासा ने की ISS तक व्यावसायिक उड़ान की घोषणा