DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत ने वेस्टइंडीज को हराया, श्रृंखला 4-1 से जीती

भारत ने वेस्टइंडीज को हराया, श्रृंखला 4-1 से जीती

चेपक स्थित एम. ए. चिदम्बरम स्टेडियम में रविवार को खेले गए एकदिवसीय श्रृंखला के पांचवें और अंतिम मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 34 रन से पराजित कर दिया। इस तरह भारत ने यह श्रृंखला 4-1 से जीत ली। इस मैच में शतकीय पारी (104 रन) के लिए मनोज तिवारी को मैन आफ द मैच चुना गया और श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए रोहित शर्मा (पांच मैचों में 305 रन) को मैन आफ द सीरीज चुना गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए जिसमें मनोज तिवारी (रिटायर्ड हर्ट 104 रन) और विराट कोहली के 80 रन शामिल हैं।

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 44.1 ओवर में 233 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज की ओर से केरोन पोलार्ड ने 110 गेंदों पर चार चौके और 10 छक्के की मदद से 119 रनों की शानदार पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके सलामी बल्लेबाज लेंड्ल सिमंस खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। सिमंस को इरफान पठान ने पारी के पहले ओवर की पहली गेंद पर पगबाधा आउट किया।

इसके बाद पठान ने पॉवेल को बोल्ड कर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दिया। पॉवेल ने 16 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाए। वेस्टइंडीज का तीसरा विकेट मार्लन सैमुएल्स के रूप में गिरा। सैमुएल्स को छह रन के निजी योग पर अभिमन्यु मिथुन ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया।

जेसन मोहम्मद को मिथुन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। जेसन दो रन बनाकर मिथुन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। दिनेश रामदीन के रूप में वेस्टइंडीज का पांचवां विकेट गिरा। रामदीन को 14 रन के निजी योग पर रवींद्र जडेजा ने पगबाधा आउट किया।

आंद्रे रसेल 42 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 53 रन बनाकर रन आउट हो गए। उस समय टीम का कुल योग 167 रन था। इसके बाद डेरेन सैमी 3, सुनील नारीन 8 और केमार रोच बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने तीन और इरफान पठान और अभिमन्यु मिथुन ने दो-दो विकेट चटकाए। रोहित शर्मा और सुरेश रैना को एक-एक विकेट हासिल हुआ।

इससे पहले, भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए जिसमें मनोज तिवारी (रिटायर्ड हर्ट 104 रन) और विराट कोहली के 80 रन शामिल हैं।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी की शुरुआत करने आए सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रेहाने मैच के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर और पार्थिव उसी ओवर की तीसरी गेंद पर खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। रेहाने को केमर रोच ने पगबाधा आउट किया वहीं पार्थिव को उन्होंने बोल्ड किया। रेहाने और पार्थिव जिस समय आउट हुए उस समय भारत का कुल स्कोर एक रन था।

लगातार दो विकेट गिरने के बाद कार्यवाहक कप्तान गौतम गम्भीर ने तिवारी के साथ मिलकर पारी को सम्भाला। एंथनी मार्टिन की गेंद पर पगबाधा आउट होने से पहले गम्भीर ने 41 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 31 रन बनाए। गम्भीर और तिवारी ने तीसरे विकेट के लिए 83 रन जोड़े।

भारत का चौथा विकेट कोहली के रूप में गिरा। कोहली को मार्टिन ने सैमुएल्स के हाथों कैच कराया। उन्होंने 85 गेंदों पर पांच चौके लगाए। आउट होने से पहले कोहली ने तिवारी के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 117 रन जोड़े। रोहित शर्मा को 21 रन के निजी स्कोर पर स्पिनर सुनील नरीन ने बोल्ड किया।

लम्बे समय बाद टीम में वापसी करने वाले हरफनमौला पठान चार रन बनाकर रनआउट हुए। सुरेश रैना 16 रन पर नाबाद लौटे। वेस्टइंडीज की ओर से रोच और मार्टिन ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि नरीन के खाते में एक विकेट गया।

इस मुकाबले में भारत की ओर से विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और मध्यम गति के गेंदबाज आर. विनय कुमार को आराम दिया गया। सहवाग की जगह अजिंक्य रेहाने, अश्विन की जगह इरफान जबकि विनय कुमार की जगह तिवारी को अंतिम एकादश में शामिल किया गया था। भारत की ओर से इस मुकाबले में गौतम गम्भीर कप्तान थे।

वेस्टइंडीज की टीम में भी दो बदलाव किए गए थे। मध्यम गति के गेंदबाज रवि रामपॉल और बल्लेबाज डैन्जा हयात चोट के कारण इस मुकाबले में नहीं खेल पाए। उनकी जगह मार्टिन और जेसन को वेस्टइंडीज की टीम में शामिल किया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत ने वेस्टइंडीज को हराया, श्रृंखला 4-1 से जीती