DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रिकेट जगत ने की वीरू की प्रशंसा

क्रिकेट जगत ने की वीरू की प्रशंसा

क्रिकेट जगत ने गुरुवार को वीरेंद्र सहवाग के एक दिवसीय क्रिकेट इतिहास में 219 रन का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने की प्रशंसा करते हुए उनकी इस उपलब्धि को अविश्वसनीय करार किया और इस महीने के अंत में आस्ट्रेलियाई दौरे से पहले शुभ संकेत बताया।

इस विस्फोटक भारतीय सलामी बल्लेबाज ने टीम के साथी सचिन तेंदुलकर के 147 गेंद में नाबाद 200 रन की पारी को पीछे छोड़ते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ आज इंदौर में चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में यह उपलब्धि हासिल की जिसमें उन्होंने 149 गेंद में सात छक्के और 25 चौके जमाये।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि उनके सकारात्मक रवैये को देखते हुए उनसे इस कारनामे की उम्मीद थी। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया के कठिन दौरे से पहले उनका दोहरा शतक मनोबल बढ़ाने वाला है। आपको आस्ट्रेलिया में अलग गेंदबाजी आक्रमण और हालात मिलेंगे। यह दोहरा शतक आस्ट्रेलियाई दौरे से पहले निश्चित रूप से उनका आत्मविश्वास बढ़ायेगा।

गांगुली ने कहा कि यह काफी बड़ी उपलब्धि है और मैं इस कारनामे के लिये सहवाग को बधाई देता हूं। उसने समय समय पर भारतीय टीम की कप्तानी की है और मुझे लगता है कि वह अच्छा कप्तान बन सकता है। वह जुआ खेलने वाला है, जो जोखिम उठाना पसंद करता है। अगर उसे कप्तान के तौर पर मौके मिलते रहेंगे तो वह इस तरह की उपलब्धियां हासिल करता रहेगा।

चयन समिति के अध्यक्ष के श्रीकांत ने सहवाग को महान खिलाड़ियों में से एक बताते हुए उनकी उपलब्धि को अविश्वसनीय करार किया। श्रीकांत ने कहा कि मैं सहवाग के लिये काफी खुश हूं। मैंने अभी तक जितने महान खिलाड़ियों को देखा है, वह उनमें से एक है। वह मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप मैच के दौरान 175 रन बनाकर दोहरा शतक जड़ने से चूक गये थे, लेकिन आज उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली, जिसे मैं अविश्वसनीय करार देना चाहूंगा। उन्हें लगता है कि सहवाग के लिये आस्ट्रेलियाई श्रृंखला से पहले फार्म में आना काफी महत्वपूर्ण था।

श्रीकांत ने कहा कि वह शानदार खिलाड़ी है और यह काफी महत्वपूर्ण था कि सहवाग भारत के आस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले फार्म में आ जाये। मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि सहवाग के बारे में सबसे अच्छी चीज यह है कि वह काफी ईमानदार व्यक्ति है। वह इस मौजूदा श्रृंखला में सलामी बल्लेबाजों को अच्छी पारियां नहीं खेलने का दोषी बता रहा था। शीर्ष क्रम में वह खुद ही शामिल था और उसने खुद की आलोचना के लिये भी कोई कमी नहीं की। इसलिये वह काफी सीधा सादा इंसान है।

पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर ने कहा कि उन्हें सहवाग की आक्रामक बल्लेबाजी पर हमेशा से भरोसा रहा है। कादिर ने कहा कि मैं हमेशा ही सचिन तेंदुलकर का बड़ा प्रशसंक रहा हूं और जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक जमाया था तो मेरे दिमाग में सहवाग का नाम आया था। मेरे विचार से जो खिलाड़ी दोहरा शतक बना सकता था, वह श्रीलंका का सलामी बल्लेबाज सनत जयसूर्या था क्योंकि वह भी आक्रामक क्रिकेट खेलता था। सहवाग के टीम के साथी तेज गेंदबाज जहीर खान ने उनके टिवटर पेज पर लिखा, चीयर्स। बधाई हो। बढ़ते रहो साथी।

भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी टिवटर पर लिखा, मैं दोबारा कहता हूं। मैंने कभी भी सर विवियन रिचडर्स को बल्लेबाजी करते हुए नहीं देखा लेकिन कितना बढ़िया खिलाड़ी है। वनडे मैचों में 219 रन अंसभव है।

सहवाग के बचपन के कोच ए एन शर्मा ने कहा कि उन्हें दोहरा शतक बनाते हुए देखना संतोषजनक था। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि लंबे समय से बची हुई थी। मैं हमेशा उसे कहता था कि जब भी वह मैदान पर उतरे तो दोहरा शतक बनाने पर विचार करे। वीरू को 200 रन बनाते देखना अच्छा लगा जिसमें शानदार स्ट्रोक शामिल थे। वह हमेशा ही आक्रामक खेल खेलता आया है और इससे उसे यह उपलब्धि हासिल करने में मदद मिली।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अब्बास अली बेग ने कहा, एक बार सहवाग शुरू हो जाता है तो उसे रोकना काफी मुश्किल होता है। मैं खुश हूं और उन्हें बधाई देता हूं।

वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने लिखा है कि मैंने भी वीरू की यह पारी देखी। शानदार पारी। 219 रन बनाने के लिये बधाई।

इंग्लैंड के क्रिकेटर केविन पीटरसन ने लिखा है कि अगर आप क्रिकेट प्रशंसक हो तो कृपया तुरंत टीवी आन कर लो और महान खिलाड़ी को बल्लेबाजी करते देखो। सहवाग वेस्टइंडीज को रौंद रहा है। विश्व रिकार्ड बन रहा है।

भारतीय खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने कहा कि यह शानदार प्रयास था। टेस्ट में तिहरा शतक बनाने के बाद वनडे में दोहरा शतक जमाना सिर्फ समय का खेल था। मैं उनका बड़ा प्रशसंक हूं।

मुरली विजय ने कहा कि मैं उनके लिये काफी खुश हूं। यह अविश्वसनीय है। वह महान बल्लेबाज है।

पूर्व मुख्य चयनकर्ता किरण मोरे ने कहा है कि भारत के महान क्रिकेटरों में से एक। वह स्पिन गेंदबाजी को इतनी बुरी तरह से रौंदने वाला खिलाड़ी है। चाहे वह टेस्ट हो, वनडे हो या टवेंटी-20, वह इसी लय से बल्लेबाजी करता है। अगर आप रिकार्ड देखो तो भारतीय टेस्ट क्रिकेट ने पिछले 10 वर्षों में शानदार सुधार किया है जिसमें वीरू अहम रहा है।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति और सानिया मिर्जा ने भी सहवाग को बधाई दी। भूपति ने लिखा है कि मैं उनकी पारी के बारे में सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा पवित्र गाय। वीरू ने शानदार पारी खेली। सानिया ने लिखा, क्या कारनामा है। क्या खिलाड़ी है। सहवाग को नमन।

बालीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने लिखा, बधाई हो वीरू। 219 रन की अविश्वसनीय पारी। क्या टाइमिंग है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रिकेट जगत ने की वीरू की प्रशंसा